किसानों की मांगों को लेकर अनशन पर 5 किसान, हाईकोर्ट पहुंच खत्म होगी पदयात्रा | 5 farmers hunger strike continue for demand of farmers in Chhattisgarh

किसानों की मांगों को लेकर अनशन पर 5 किसान, हाईकोर्ट पहुंच खत्म होगी पदयात्रा

किसानों की मांगों को लेकर अनशन पर 5 किसान, हाईकोर्ट पहुंच खत्म होगी पदयात्रा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : February 14, 2018/1:05 pm IST

छत्तीसगढ़ में किसानों के विभिन्न मांगों को लेकर छत्तीसगढ़ किसान मजूदर महासंघ के बैनर तले पिछले 27 जनवरी से 5 किसानों का अनशन जारी है. हाईकोर्ट तक जा रहे पदयात्रा को किसानों का भरपूर समर्थन मिल रहा है. बुधवार को पदयात्रा का सरायपाली के जयस्तंभ पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया.महासमुंद से तुमगांव, झलप, पिथौरा, बसना, सरायपाली होकर शिवरीनारायण होते हुए किसानों की पदयात्रा बिलासपुर हाईकोर्ट पहुंचेगी. 

ये भी पढ़ें- शिक्षाकर्मियों का संघर्ष: बर्खास्त और जेल गए शिक्षाकर्मियों का सम्मान

   

वहीं सत्रह दिनों से अनशन कर रहे किसान कौशल देवांगन सभा को संबोधित करते हुए बेहोश होकर गिर पड़े थे. पदयात्रा में शामिल अधिकांश किसानों की हालत दिनोदिन बिगड़ती जा रही है. अधिकांश के पैरों में पफोले और छाले पड़ गए हैं.

ये भी पढ़ें- माओवादियों के मांद तक पहुंची फोर्स, आहट लगते ही कैंप छोड़ भागे नक्सली

दरअसल ये किसान पिछले दो सालों से बकाया बोनस, फसल क्षतिपूर्ति, खेती के लिए मुक्त बिजली. देश में कृषक न्यायालय की स्थापना, और कृषि को उद्योग का दर्जा देने की मांग को लेकर पदयात्रा कर रहे हैं. इस यात्रा में एक कुत्ता भी चर्चा का विषय बना हुआ है, जो बिना किसी जान पहचान के किसानों के साथ-साथ लगातार पैदल चल रहा है. 

 

वेब डेस्क, IBC24