वीकेंड में घूमने के लिए खास टूरिस्ट प्लेस | Best Tourist Places:

वीकेंड में घूमने के लिए खास टूरिस्ट प्लेस

वीकेंड में घूमने के लिए खास टूरिस्ट प्लेस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 12:49 PM IST, Published Date : October 31, 2018/11:57 am IST

अगर आप भी घूमने के शौकीन हैं तो चलिए आज बात करते हैं भारत के ही कुछ ऐसे प्लेस के बारे में जहां जा कर आप सुकून के पल बीता सकते हो और वो भी बहुत कम खर्च में। इन जगहों में घूमने जाने के लिए आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं बस थोड़े से पैसे कुछ कपड़ो के साथ  बैग पैक करिए और कहीं घूम आइए। 

उदयपुर- उदयपुर को सिटी ऑफ लेक्स यानी झीलों का शहर कहा जाता है. दिवाली पर घूमने के लिए उदयपुर काफी अच्छा ऑप्शन है. यहां कई खूबसूरत झीलें, महल और कई शानदार जगहें हैं, जो पर्यटकों का मन मोह लेती हैं. इसके अलावा यहां के बापू बाजार में आपको खाने की बेस्ट चीजें  मिल सकती हैं.दिल्ली से उदयपुर जाने के लिए आप दिल्ली से सीधा उदयपुर की बस ले सकते हैं, जिसका किराया 1677 रुपय के आस-पास होगा. दिल्ली के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से उदयपुर के लिए ट्रेनों का भी विकल्प मौजूद है। 

लैंसडाउन- उत्तराखंड में स्थित यह एक खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां पर पेड़ पौधों से ढके पहाड़, दिलकश मौसम, प्रकृति के खूबसूरत नजारे इस हिल स्टेशन को दूसरे हिल स्टेशन के मुकाबले काफी अलग और बेहतर बनाते हैं.यहां आप ट्रेकिंग, बाइकिंग और कई एडवेंचर्स चीजें भी ट्राई कर सकते है। 

महाबलेश्वर- ये वेस्टर्न घाट के काफी करीब स्थित है. यहां पर सालभर में 5,618 मिलीमीटर बारिश होती है.  महाबलेश्वर मुंबई से लगभग 270 किलोमीटर की दूरी पर है. मुंबई से यहां ड्राइव करके पहुंचने में कम से कम 5 घंटे का समय लगता है. खूबसूरत वादियों के अलावा यहां कई ऐतिहासिक मंदिर भी है।इसके अलावा यहां वेन्ना लैक है जो टूरिस्ट को अपनी और सबसे ज्यादा आकर्षित करती है। भंडारदरा- भंडारदरा, मुंबई के आस पास ही स्थित है. यहां आप खूबसूरत झरने, घने जंगल, झील औ प्रकृति के खूबसूरत नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं. भंडारदरा में सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्‍थल हैं विल्‍सन बांध, आर्थुर झील, रतनगढ़ किला, संधन वैली, अमृतेश्‍वर मंदिर आदि.

ट्रेवल पैकेज- यहां दो दिन और एक रात के लिए लगभग 6,500 रुपय खर्च करने होंगे. आप यहां पहुंचने के लिए मुंबई से सीधा टैक्सी कर सकते हैं. टैक्सी में आपके 2000 रुपये  लगेंगे। संताली खोला-पश्चिम बंगाल में मौजूद संताली खोला के बारे में कम ही लोग जानते हैं. यह एक छोटा सा गांव है. यहां पर इंटरनेट जैसी कोई सुविधा नहीं है. यहां चारों तरफ हरियाली ही हरियाली दिखाई देती है. शहरों में रहने वाले लोग जो शांति के कुछ पल शहर से दूर जाकर बिताना चाहते हैं उनके लिए ये जगह बिलकुल परफेक्ट है, क्योंकि यहां बहुत ज्यादा शांति और सुकून है. यहां दो दिन और एक रात बिताने के लिए आपके करीबन 4 से 5 हजार रुपय में हो जायेगा।

कुर्सियांग- ये हिल स्टेशन पश्चिम बंगाल के चुनिंदा सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में शुमार किया जाता है. ये हिल स्टेशन समुद्र तल से लगभग 1500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. कुर्सियांग चाय पत्ति और राज-इरा बोर्डिंग स्कूल के लिए जाना जाता है. यहां की खूबसूरती देखकर पर्यटकों काफी सुकून का एहसास होता है.आप केवल 4 हजार रुपये में यहां दो दिन और एक रात का लुत्फ उठा सकते हैं. यहां पहुंचने के लिए आपको कोलकाता से जलपाईगुड़ी तक ट्रेन से जाना होगा. वहां से आप बस से कुर्सियांग तक पहुंच सकते है। 

वेब डेस्क IBC24