मध्यप्रदेश में 25 को शपथ ग्रहण, छत्तीसगढ़ में पहली बार के विधायकों को मंत्री पद नहीं | Cabinet Oth In MP, CG cabinet

मध्यप्रदेश में 25 को शपथ ग्रहण, छत्तीसगढ़ में पहली बार के विधायकों को मंत्री पद नहीं

मध्यप्रदेश में 25 को शपथ ग्रहण, छत्तीसगढ़ में पहली बार के विधायकों को मंत्री पद नहीं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : December 22, 2018/1:33 pm IST

रायपुर/भोपाल। छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के मंत्रिमंडल की कवायद करीब-करीब पूरी हो गई है। मध्यप्रदेश में शपथ ग्रहण की तारीख तय हो गई है। 25 दिसंबर को दोपहर तीन बजे राजभवन में नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी। हालांकि छत्तीसगढ़ में शपथग्रहण की तारीख तय नहीं हुई है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने कैबिनेट को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से मंजूरी करवाकर शनिवार रात साढ़े 10 बजे रायपुर आएंगे।

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में मंत्रिमंडल गठन को लेकर पिछले दो दिनों से दिल्ली में माथापच्ची हो रही है। दोनों राज्यों के मुखिया दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं। बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी से सहमति मिलने के बाद नए मंत्रियों के नाम तय कर लिए गए हैं।

ये भी पढ़ें- लोकायुक्त पुलिस की कार्रवाई, 4500 रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों धराया हाउसिंग बोर्ड का क्लर्क 

मध्यप्रदेश में शपथ ग्रहण कार्यक्रम की तारीख, समय और स्थान तय हो गया है। मध्यप्रदेश में 37 मंत्री बनाए जाने हैं, जबकि छत्तीसगढ़ में कैबिनेट 13 सदस्यों का होगा। छत्तीसगढ़ में सीएम के साथ 2 मंत्री टीएस सिंहदेव और ताम्रध्वज साहू शपथ ले चुके हैं। ऐसे में 10 और मंत्री बनाए जाने हैं। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 68 सीट मिली है। जिसमें बड़ी संख्या में दो या उससे अधिक बार चुनाव जीते हैं। इसके अलावा सभी क्षेत्रों को प्रतिनिधित्व देना भी चुनौती है। आने वाले समय में लोकसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में पार्टी नेताओं की नाराजगी का लोकसभा चुनाव में असर पड़ सकता है। लिहाजा कैबिनेट को आकार देने में जमकर माथामच्ची करनी पड़ रही है।

ये भी पढ़ें-ठंड के कारण बदला स्कूल का टाइम, आधा घंटा देर से खुलेंगे

दिल्ली के पार्टी सूत्रों का कहना है कि छत्तीसगढ़ में पहली बार विधायक बने को मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया जाएगा। दो बार और उसके अधिक के विधायकों को कैबिनेट में लिया जाएगा। इसके साथ क्षेत्रीय संतुलन को ध्यान में रखा जाएगा। इसी तरह मध्यप्रदेश में जाति और सामाजिक समीकरण के हिसाब से मंत्री बनाए जाने पर सहमति बनी है। मालवा निमाड से सर्वाधिक मंत्री बनाए जा सकते हैं।

<blockquote class=”twitter-tweet” data-lang=”en”><p lang=”en” dir=”ltr”>Swearing-in ceremony of the Madhya Pradesh cabinet ministers to be held on 25th December at Raj Bhavan in Bhopal.</p>&mdash; ANI (@ANI) <a href=”https://twitter.com/ANI/status/1076457289794703360?ref_src=twsrc%5Etfw”>December 22, 2018</a></blockquote>
<script async src=”https://platform.twitter.com/widgets.js” charset=”utf-8″></script>