छत्तीसगढ़ में मौसम ने ली अंगड़ाई, अंबिकापुर में ठिठुरन, मैनपाट में पारा पहुंचा 9 डिग्री | Chilling winds increased cold in Ambikapur

छत्तीसगढ़ में मौसम ने ली अंगड़ाई, अंबिकापुर में ठिठुरन, मैनपाट में पारा पहुंचा 9 डिग्री

छत्तीसगढ़ में मौसम ने ली अंगड़ाई, अंबिकापुर में ठिठुरन, मैनपाट में पारा पहुंचा 9 डिग्री

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : November 30, 2018/6:59 am IST

अंबिकापुर। छत्तीसगढ़ के कई जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। अंबिकापुर में ठंड ने पिछले 30 सालों का रिकार्ड तोड़ दिया है, यहां नवंबर महीने में न्यूनतम तापामान 10 डिग्री पहुंच गया है। पिछले साल नवंबर माह में पारा 13 डिग्री दर्ज किया गया था।

पढ़ें-मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में चुनाव निपटते ही नेताओं की दिल्ली दौड़

मौसम विभाग की माने तो उत्तर भारत से आने वाली सर्द हवाओं के कारण अंबिकापुर में ठंड बढ़ी है। विभाग के मुताबिक इस बार अंबिकापुर में सर्दी पिछले सर्दियों के सारे रिकॉर्ड तोड़ सकती है। बीते कुछ दिनों में ही यहां पारा पांच डिग्री लुढ़का है। ढंड बढ़ने के साथ ही प्रशासन रैनबसेरों और लोगों को ढंड से बचाने की कवायद में जुट गया है। छत्तीसगढ़ का शिमला कहे जाने वाले मैनपाट और सामरी पाट में पारा 9 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया है। अंबिकापुर में शाम ढलते ही लोगों को गर्म कपड़ों और अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है। वहीं सर्दी के मौसम को देखते हुए चिकित्सकों ने खासतौर पर बुजुर्गों और बच्चों को ठंड से बचने की सलाह दी है।

पढ़ें- सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता, मुठभेड़ के बाद 8 माओवादी गिरफ्तार

वहीं तापमान में गिरावट के साथ ही सब्जियों के रेट में भी कमी आई है। बात करें अगर लोरमी इलाकें की तो यहां पर ठण्ड के शुरु होते ही सब्जियों के दाम में कमी होना शुरु हो गया है। इसकी प्रमुख वजह इस वर्ष सब्जियों की पैदावार अच्छा होना बताया जा रहा है। लोरमी सब्जी विक्रेता संघ के लोगों के मुताबिक स्थानीय स्तर पर सब्जी की फसल अच्छी होने के चलते इसके दाम कम होनें शुरु हो गये हैं। लोरमी मार्केट में ज्यादातर माल गंडई इलाके से आता है। वहीं बहुत सी सब्जियां ऐसी है जिनकी पैदावार लोकल स्तर पर भी किया जाता है।

लोरमी में इन दिनों सब्जी के जो दाम है उनमें 10 से 20 रुपये किलों तक की कमी देखी जा रही है। यहां टमाटर 20 रु किलो से घटकर 10 रुपये किलो हो गया है, तो वहीं गाजर 50 रुपये किलो से घटकर 30 रु. की दर से बिक रहा है। सेमी के दाम अभी 50, बैंगन 20 रुपये किलो है जबकि मटर 60 रुपये घटकर 40 रुपये किलो के दाम पर बिक रहा है। जानकारों की माने तो जैसे-जैसे ठण्ड बढ़ेगी वैसे-वैसे नए फसलों के आने से सब्जियों के दाम में और कमी आएगी।