शरीर के डिटॉक्सिन को करना है कम तो लंग टी है बेहतर ऑप्शन | Detox Tea for health

शरीर के डिटॉक्सिन को करना है कम तो लंग टी है बेहतर ऑप्शन

शरीर के डिटॉक्सिन को करना है कम तो लंग टी है बेहतर ऑप्शन

:   Modified Date:  November 28, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : November 21, 2018/12:50 pm IST

दिनों दिन बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह लोग जल्दी खांसी, जुकाम, सिरदर्द, कफ और स्किन एलर्जी जैसी प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं। इसी के साथ एक और प्रॉब्लम जो सबसे ज्यादा सुनने को मिल रही है, वो है लंग या फेफड़ों की इन्फेक्शन। दरअसरल, दूषित हवा और गंदा पानी आदि फेफड़ों में जाने से यह इन्फेक्शन हो रहा है। इसके सबसे ज्यादा शिकार बच्चे और कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोग होते हैं। इससे बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका है हम अपने खान पान में कुछ चीज को जोड़ ले।
इसके लिए सबसे पहले खुद को प्रदूषण से बचाने के लिए लंग टी का सेवन हर किसी को करना चाहिए। इंस्टाग्राम पर अपनी पोस्ट शेयर करते हुए हेल्थ एक्सपर्ट ने कहा कि स्मॉग और वायु में घुलता जहर सिर्फ लंग इन्फेक्शन ही नहीं, बल्कि अस्थमा, कफ और सांस से जुड़ी अन्य कई परेशानियों को बढ़ा रहा है।

इस टी को तैयार करना बहुत आसान है। इसके लिए आपको सारा सामान अपनी किचन में ही मिल जाएगा। यह आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट भी करेगा और इससे बॉडी डिटॉक्स भी होगी।

कैसे बनाये चाय
2 कप- पानी
1 टी स्पून- अदरक पाउडर
1/4 टीस्पून- दालचीनी पाउडर (1 स्टिक)
1/2 टी स्पून- ताजी तुलसी
1 टी स्पून- आर्गेनो ड्राई पत्ते
1/4 टी स्पून- सौंफ
1/4 टी स्पून -जीरा या लहसुन की दो कलियां
3 काली मिर्च के दाने
2 छोटी इलायची
चुटकीभर अजवाइन
सबसे पहले 2 कप पानी गुनगुना गर्म करें, फिर सारी सामग्री को मिक्स कर इसे 10 मिनट उबालें। लंग टी तैयार हैं। चाय को गुनगुना सिप करके पिएंगे तो ज्यादा फायदा मिलेगा।