महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के अंतिम नतीजे, देखिए किस दल को मिली कितनी सीटें | Final results of Maharashtra and Haryana assembly elections, see which party got how many seats

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के अंतिम नतीजे, देखिए किस दल को मिली कितनी सीटें

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के अंतिम नतीजे, देखिए किस दल को मिली कितनी सीटें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : October 25, 2019/1:02 am IST

नई दिल्ली। महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिला है। महाराष्ट्र में राकांपा ने न केवल अपने प्रदर्शन को बेहतर किया बल्कि अपने वरिष्ठ सहयोगी की तुलना में कम सीटों पर चुनाव लड़कर अधिक सफलता पायी। महाराष्ट्र की 288 में से घोषित नतीजों में भाजपा शिवसेना गठबंधन को सामान्य बहुमत मिला है। भाजपा को 105 और शिवसेना को 56 सीटें मिल गयी हैं। राज्य में सामान्य बहुमत के लिए 145 सीटें चाहिए। राज्य में अभी तक कांग्रेस 39 एवं राकांपा को 51 सीटें मिली हैं।

यह भी पढ़ें — अगर हरियाणा में भाजपा-कांग्रेस को बनानी है सरकार तो पूरी करनी होगी …

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने सरकार बनाने के लिए कड़े रुख का संकेत दिया है। पार्टी के ‘‘50-50’’ फार्मूले का राजनीतिक विश्लेषक बारी बारी से मुख्यमंत्री बनाने या बराबर संख्या में मंत्री होने का अर्थ निकाल रहे हैं। ठाकरे ने मुंबई में संवाददाताओं से कहा, ‘‘महाराष्ट्र का जनादेश कई लोगों के लिए आंख खोल देने वाला है। सरकार गठन के लिए कड़ी सौदेबाजी होने का संकेत देते हुए उन्होंने कहा, ‘‘हमनें कम सीटों पर चुनाव लड़ने पर सहमति जतायी किंतु मैं हर समय भाजपा के लिए गुंजाइश नहीं बना सकता। मुझे अपनी पार्टी को बढ़ने का मौका देना है।’

यह भी पढ़ें — नोटा से भी नीचे रही ‘AAP’ की पोजिशन, कुमार विश्वास ने कसा तंज, कहा-…

महाराष्ट्र चुनाव में जिन लोगों के सिर पर सफलता का सेहरा बंधा उनमें फडणवीस, शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे तथा विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष धनंजय मुंडे शामिल हैं। मुंडे ने अपनी चचेरी बहन और भाजपा मंत्री पंकजा मुंडे को हरा कर सुर्खियां बटोरीं।

यह भी पढ़ें — JJP के हाथों है हरियाण के सत्ता की मास्टर Key, ‘ताऊ’ की विरासत का न…

वहीं हरियाणा में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, लेकिन बहुमत के आंकड़े को नहीं छू सकी है। भाजपा ने निर्दलीय विधायकों के साथ दोबारा सरकार बनाने का दावा पेश किया है। हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा 40 सीट पाकर बहुमत से छह सीट पिछड़ गयी। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने संकेत दिया कि भाजपा अगली सरकार के लिए दावा पेश करेगी। भाजपा के पास निवर्तमान सदन में 47 सीट हैं और उसने लोकसभा चुनाव में राज्य की सभी दस सीटें जीती थीं। पार्टी को सदन में साधारण बहुमत के लिए 46 सदस्यों का समर्थन चाहिए।

यह भी पढ़ें — Election Result: हरियाणा विधानसभा चुनाव में रणदीप सुरजेवाला सहित इन…

हरियाणा में अब सभी की आंखें जननायक जनता पार्टी पर टिकी हुई है जिसकी स्थापना पिछले साल हिसार से पूर्व सांसद दुष्यंत चौटाला ने की थी। चौटाला खानदान में आपसी कलह के बाद इनेलो में दो फाड़ होने के चलते दुष्यंत ने जजपा का गठन किया था। राज्य विधानसभा चुनाव में जजपा की झोली में 10 सीटें आयी हैं जबकि सात पर निर्दलीयों की किस्मत खुली है।

यह भी पढ़ें — भूरिया के चेहरे पर लौटी कांति,कहा- झाबुआ को बनाएंगे छिंदवाड़ा मॉडल

पूर्व मुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने रोहतक के अपने पारंपरिक क्षेत्र गढ़ी सांपला किलोई से चुनावी जीत दर्ज की। उन्होंने गैर भाजपा दलों से अगली सरकार बनाने के लिए हाथ मिलाने की अपील की है।  दोनों राज्यों में चुनावी नतीजे आने के बाद भाजपा महाराष्ट्र और हरियाणा दोनों जगहों पर सरकार बनाने का दावा कर रही है। हरियाणा में आज मनोहर लाल खट्टर अपने पद से इस्तीफा देकर दूसरे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

 

<iframe width=”892″ height=”502″ src=”https://www.youtube.com/embed/ztdUfy-GYoo” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers