बदलते मौसम में हाई ब्लड प्रेशर को न करें नज़रअंदाज़ | High Blood Pressure Symptoms :

बदलते मौसम में हाई ब्लड प्रेशर को न करें नज़रअंदाज़

बदलते मौसम में हाई ब्लड प्रेशर को न करें नज़रअंदाज़

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 03:06 PM IST, Published Date : November 16, 2018/12:30 pm IST

बदलते मौसम में शरीर में बहुत अधिक बदलाव देखने को मिल रहा है ऐसे में सबसे ज्यादा अगर समस्या देखी जाती है तो वह है के मौसम में हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी बहुत ज्यादा होती है। हाई बीपी को हाईपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है। इसके लक्षण तभी सामने आते हैं, जब स्थिति गंभीर होने लगती है। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण रक्त प्रवाह में बदलाव होना। और यही वजह है कि सबसे ज्यादा ब्लड प्रेशर बढ़ने की घटना सर्दियों में ज्यादा देखने को मिलता है।आइए जानें कुछ जरूर संकेत जो बताते हैं कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल से बाहर हो रहा है।

सर घूमना या सिरदर्द
ठंड़ की वजह से वैसे तो सिर में दर्द होना आम बात है लेकिन ऐसा तनाव या डिहाइड्रेशन के कारण भी हो सकता है। अगर बार-बार इस तरह की स्थिति बनी रहती है तो यह हाई ब्लड प्रेशर का संकेत है। पानी का भरपूर सेवन करने और आराम करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होने लगता है।

तेज पसीना आना
मानसिक तनाव की स्थिति बनी रहने के कारण भी ब्लड प्रेशर हाई होना शुरू हो जाता है। इस अवस्था में पैनिक अटैक भी हो सकता है। जब नसों में झनझनाहट महसूस हो पसीना आने लगे तो तुरंत डॉक्टरी जांच करवाएं। नजरअंदाज करने से स्थिति बिगड़ सकती है।
मितली आना
जब अचानक ब्लड प्रेशर हाई हो जाए तो शरीर में आए इस बदलाव से मिलती होने लगती है। इसका असर पाचन तंत्र पर पड़ता है। और यह शरीर के कई हिस्सों में अपना प्रभाव छोड़ता है।
घुटन
हाई ब्लड प्रेशर की वजह से कार्डियोवास्‍कुलर सिस्‍टम में उतार-चढ़ाव होने लगता है। जिससे सांस लेने में परेशानी महसूस होने लगती है और घुटन की स्थिति बन जाती है। शरीर में इस तरह का संकेत दिखाई दे तो तुरंत स्थिति पर ध्यान दें।