प्रधानमंत्री मोदी ने दी कोंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस और वल्लभगढ़ तक मेट्रो की सौगात | Inauguration of KMP express way

प्रधानमंत्री मोदी ने दी कोंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस और वल्लभगढ़ तक मेट्रो की सौगात

प्रधानमंत्री मोदी ने दी कोंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस और वल्लभगढ़ तक मेट्रो की सौगात

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : November 19, 2018/10:17 am IST

नई दिल्ली। हरियाणा में पीएम मोदी ने कोंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे और मुजेसर से वल्लभगढ़ तक मेट्रो लाइन का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधि विधान से एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया। इस एक्सप्रेस के उद्घाटन के साथ ही अब राजधानी को प्रदूषण के सात दिल्ली के बाहर से आने वाले वाहनों से राहत मिलेगी। एक्सप्रेस-वे के अलावा प्रधानमंत्री ने श्री विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया। PM मोदी ने यहां से ही बल्लभगढ़-मुजेसर मेट्रो की शुरुआत भी की। एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से अब दिल्ली में आने वाले करीब 40 फीसदी बड़े वाहन बाहर से ही दूसरे राज्य में जा सकेंगे।

पढ़ें- सुषमा का दावा-चौथी बार बनेगी शिवराज सरकार, राहुल पर साधा निशाना

आपको बतादें 12 साल से काम चल रहे इस प्रोजेक्ट का काम 2009 में एक्सप्रेस-वे की कंस्ट्रक्शन कंपनी ने रोक दिया था लेकिन केंद्र सरकार के बीच बचाव के बाद 2016 में काम फिर शुरू हुआ। इसके साथ ही चार लेन के प्रस्तावित इस एक्सप्रेसवे को 6 लेन में परिवर्तित करने का फैसला लिया गया।एक्सप्रेस वे का इस्तेमाल कॉमनवेल्थ गेम्स के दौरान होना था लेकिन पिछली सरकार काम अटकाती रहती थी।

पढ़ें-भीमा कोरेगांव हिंसा मामले के आरोपियों से मिला दिग्विजय सिंह का मोबा…

पीएम मोदी ने कहा जब यह प्रोजेक्ट शुरू किया गया था तो अनुमान था कि इसकी लागत 12 सौ करोड़ होगी लेकिन अब इसकी लागत 3 गुना हो गई। इस एक्सप्रेसवे से दिल्ली के ट्रैफिक में भी भारी कमी आएगी। इस एक्सप्रेसवे की वजह से दिल्ली में आने वाले भारी वाहनों में आएगी। उन्होंने इस एक्सप्रेसवे के लिए दिल्ली और हरियाणा के लोगों की बधाई दी और कहा कि दिल्ली के चारो ओर एक्सप्रेसवे का नेटवर्क का काम पूरा हो गया है। पीएम मोदी ने वल्लभगढ़ मेट्रो का जिक्र करते हुए कहा कि अब यहां के लोगों को दिल्ली में जाने में सुविधा होगी। पीएम मोदी ने कहा कि देश के कई हिस्सों में एक्सप्रेसवे और पेरिफल परियोजनाओं का काम चल रहा है। इन सारे प्रयासों में पर्यावरण की रक्षा का भी ध्यान रखा जा रहा है।

पढ़ें-चुनावी रंग में रंगे शिवराज, सभा के दौरान गाया गाना-ऐ कुर्सी तेरे बि..

इस एक्प्रेसवे का 53 किलोमीटर हिस्सा पहले से चालू है लेकिन सोमवार को पूरी सड़क का उद्घाटन होने के बाद कुल 136 किलोमीटर लंबे रूट पर ट्रैफिक शुरू हो जाएगा। 6 लेन के इस एक्सप्रेसवे पर पार्किंग की जगह, पेट्रोल स्टेशन, पुलिस थाने, एक ट्रॉमा सेंटर, हेलीपैड, जलपान गृह और मनोरंजन केंद्र होंगे। इस रूट पर 8 छोटे और 6 बड़े पुल होंगे। इसके साथ ही 4 रेलवे ब्रिज, 34 अंडरपास और 64 पैदल यात्री क्रॉसिंग की सुविधा होगी।

 
Flowers