जल शक्ति अभियान में छत्तीसगढ़ के 2 जिलों को किया गया शामिल, पानी बचाने किए जाएंगे विशेष प्रबंध | jal shakti abhiyaan : 2 districts of Chhattisgarh have been included

जल शक्ति अभियान में छत्तीसगढ़ के 2 जिलों को किया गया शामिल, पानी बचाने किए जाएंगे विशेष प्रबंध

जल शक्ति अभियान में छत्तीसगढ़ के 2 जिलों को किया गया शामिल, पानी बचाने किए जाएंगे विशेष प्रबंध

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : July 11, 2019/11:24 am IST

रायपुर । भारत देश में पहली बार चलाए जा रहे जल शक्ति अभियान के लिए छत्तीसगढ़ राज्य के 2 जिलों रायपुर और बालोद को शामिल किया गया है। यह एक ऐसा अभियान है जिसका उद्देश्य पानी की कमी को दूर करके बारिश के मौसम में पानी का ज्यादा से ज्यादा संचय करना है। इस योजना के तहत वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर, पौधारोपण, भूमि एवं जल संरक्षण विधि से पानी का संचय किया जाना है।

ये भी पढ़ें- मौसम विभाग का अलर्ट, अगले 48 घंटों में इन जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी

बता दें कि भारत सरकार की ओर से यह अभियान देश के 200 जिलों में चलाया जा रहा है। ये अभियान वहां संचालित किया जा रहा है जहां पानी की बहुत ज्यादा कमी देखी गई है। अलग-अलग जिलों में पानी की कमी का निर्धारण केंद्रीय जल बोर्ड के डाटा के आधार पर किया गया है।

ये भी पढ़ें-World Cup 2019: मांजरेकर ने जडेजा के खिलाफ लगाई स्माइली, लोगों ने कहा- कुछ तो शर्म करो

यह अभियान इस महीने से शुरू होकर सितंबर तक चलेगा। इसके साथ ही जल शक्ति अभियान के लिए गुरुवार को कलेक्ट्रेट में बैठक रखी गई थी, जिसमें भारत सरकार से आए संयुक्त सचिव रायपुर जिले के कलेक्टर सहित मुख्य कार्यपालन अधिकारी और कृषि विभाग, जल संसाधन विभाग के अधिकारी शामिल हुए।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/1G3ZPkBVJ4U” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>