मतगणना की हर टेबल पर होगी माइक्रो आब्जर्वर्स की नजर, दिया गया प्रशिक्षण | micro observers will observer every table of vote counting

मतगणना की हर टेबल पर होगी माइक्रो आब्जर्वर्स की नजर, दिया गया प्रशिक्षण

मतगणना की हर टेबल पर होगी माइक्रो आब्जर्वर्स की नजर, दिया गया प्रशिक्षण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : December 7, 2018/3:23 pm IST

रायपुर। शासकीय इंजीनियरिंग कालेज सेजबहार में 11 दिसंबर को विधानसभा चुनाव की मतगणना के समय भारत निर्वाचन आयोग की ओर से माइक्रो आब्जर्वर भी मतगणना कक्ष में मौजूद रहेंगे। निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य प्रेक्षक के प्रतिनिधि के रुप में कार्य करने के लिए विभिन्न केंद्रीय बैंकों और केंद्रीय विद्यालय के अधिकारियों को माइक्रो आब्जर्वर के रुप में नियुक्त किया गया है।

कलेक्टोरेट स्थित रेडक्रास सभाकक्ष में शुक्रवार को जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी दीपक सोनी, मास्टर ट्रेनर रमेश डेढ़गवे और डॉ. अजीत हुंडैत ने माइक्रो आब्जर्वरों को मतणना के संबंध में प्रशिक्षण दिया। इसमें जानकारी दी गई कि माइक्रो आब्जर्वर को मतगणना के दौरान हो रही प्रक्रिया के संबंध में किसी कार्य में अपने आप को संलग्न नहीं करना है। माइक्रो आब्जर्वर का कार्य पूरी प्रक्रिया का सूक्षमता के साथ अवलोकन कर उसे निर्धारित प्रपत्र में अंकित कर सामान्य प्रेक्षक को देना है।

प्रशिक्षण में बताया गया कि मतगणना में हर विधान सभावार मतगणना कक्ष में 14-14 टेबल लगाई जाएगी। इसमें हर एक टेबल में एक-एक माइक्रो आब्जर्वर को गणना सुपरवाईजर और गणना सहायक के साथ बैठना होगा। डाक मतपत्र की गणना के लिए एक माइक्रो आब्जर्वर और एक-एक माइक्रो आब्जर्वर टेबुलेशन गणना के लिए अलग से नियुक्त रहेंगे। इस प्रकार एक विधानसभा की मतगणना के लिए कुल 16 माइक्रो आब्जर्वर शामिल रहेंगे।

मतगणना स्थल पर माइक्रो आब्जर्वर किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, जिसमें मोबाईल फोन, कैलकुलेटर, पेन ड्रॉईव, हार्ड डिस्क इत्यादि नहीं ले जा सकेंगे। मतगणना के दिन माइक्रो आब्जर्वर को प्रातः 6 बजे मतगणना स्थल में उपस्थित होना होगा। मतगणना में सबसे पहले 8 बजे से डाक मतपत्रों की गणना शुरु होगी। इसके बाद सुबह साढ़े 8 बजे से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की कंट्रोल यूनिट से मतगणना शुरु की जाएगी।

यह भी पढ़ें : कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन बने नए मुख्य आर्थिक सलाहकार,3 साल का होगा कार्यकाल 

माइक्रो आब्जर्वर को प्रशिक्षण के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के प्रमुख वैधानिक प्रावधानों की भी जानकारी दी गई। मतगणना खत्म होते तक गणना लगातार जारी रहेगी। माइक्रो आब्जर्वर को किस विधानसभा के किस मतदान गणना टेबल में बैठना है, इसकी जानकारी मतगणना के दिन सुबह 6 बजे मतगणना स्थल पर ही दी जाएगी। माइक्रो आब्जर्वर का अगला प्रशिक्षण जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाईट) शंकरनगर में 10 दिसंबर को दोपहर 2 बजे होगा।