कलौंजी है बड़े काम की,कई बीमारियों के लिए है रामबाण | nigella sativa benefits for diabetes

कलौंजी है बड़े काम की,कई बीमारियों के लिए है रामबाण

कलौंजी है बड़े काम की,कई बीमारियों के लिए है रामबाण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 05:27 AM IST, Published Date : December 7, 2018/8:17 am IST

डायबिटीज के पेसेंट को अपने खान पान को लेकर बहुत अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। थोड़े से खानपान में बदलाव के बाद उनकी सेहत पर तुरंत असर देखने मिलता है। आज हम आपको बताएंगे कलौंजी के बारे में जो आम तौर पर सभी के किचन में मौजूद रहता है बस उसे कैसे इस्तेमाल किया जाए जिससे शुगर कंट्रोल रहे।

ये भी पढ़ें –दिल की बीमारियों के लिए पेट की चर्बी भी है वजह

कलौंजी सिर्फ एक मसाला नहीं है इसके प्रयोग से आप कई तरह की गंभीर समस्याओं से बच सकते हैं। इसे हर मर्ज की दवा’ कहा जाता है। कलौंजी में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन जैसे 100 से भी ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं।जो शुगर जैसी बीमारी को कंट्रोल कर सकती है।

अमेरिका के एक रिसर्च में एचआईवी रोगियों को कलौंजी, शहद और लहसुन का कैप्सूल दिया गया। कुछ ही दिनों में शरीर की प्रतिरक्षा करने वाले टी-4 और 8 लिंफेटिक कोशिकाओं में इजाफा देखने को मिला।कलौंजी कैंसर से भी लड़ने की क्षमता रखता है। एक चम्मच कलौंजी के तेल को एक ग्लास अंगूर के रस के साथ मिलाकर लेने से कैंसर की कोशिकाएं घटने लगती हैं।अगर आपको डायबिटीज है तो कलौंजी के बीज, राई और अनार के छिलके को पीसकर चूर्ण बना लेना चाहिए। इसको रोज खाली पेट लेने से आराम मिलता है।अगर आपको पथरी की शिकायत है तो कलौंजी के बीज को पीसकर शहद के साथ लें। पथरी से छुटकारा मिलेगा।