कुपोषण समाप्त करने के लिए सुपोषण अभियान शुरू, यहां दिए गए पौष्टिक आहार | Nitrogen campaign to end malnutrition, nutritious food provided here

कुपोषण समाप्त करने के लिए सुपोषण अभियान शुरू, यहां दिए गए पौष्टिक आहार

कुपोषण समाप्त करने के लिए सुपोषण अभियान शुरू, यहां दिए गए पौष्टिक आहार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : June 25, 2019/12:50 am IST

रायपुर। कुपोषण से निजात दिलाने के लिये मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुसार सुपोषण अभियान शुरू हो गया है। बस्तर संभाग के दन्तेवाड़ा जिले में 24 जून से कुपोषण को दूर करने के लिये शिशुओं, शिशुवती माताओं और शाला त्यागी किशोरी बालिकाओं को हर दिन गर्म पौष्टिक भोजन देना शुरू कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें: मंत्री अकबर ने झांझ और सेंध जलाशय का किया निरीक्षण, निर्माण गुणवत्ता खराब होने 

जिले में पायलट प्रोजेक्ट के तहत इस सुपोषण अभियान को फिलहाल 4 ग्राम पंचायतों गंजेनार, श्यामगिरी, तुमकपाल और मुचनार शुरुआत किए जाने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत सोमवार को गर्म पौष्टिक भोजन परोसकर इस महत्वाकांक्षी सुपोषण अभियान की शुरुआत की गई। दन्तेवाड़ा जिले में इस अभियान के संचालन हेतु जिला खनिज न्यास निधि के तहत वित्त पोषण किये जाने का निर्णय लिया गया है।

ये भी पढ़ें: मुख्यमंत्री भूपेश की माता बिंदेश्वरी बघेल की हालत स्थिर, डॉक्टर्स ने अगले 24 घंटों को बताया महत्वपूर्ण

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बस्तर अंचल में कुपोषण के प्रकोप को मद्देनजर रखते हुए संभाग के कलेक्टरों को एक साल के भीतर कुपोषण को नियंत्रित करने के लिए व्यापक स्तर पर अभियान चलाये जाने के निर्देश दिए हैं।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/EK1hpqJ3WFY” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>