किसानों को रुला रहा प्याज, डेढ़ रुपए किलो में बेचने मजबूर, विरोध के लिए पीएमओ भेज रहे हैं पैसा | onion farmers send money in pmo

किसानों को रुला रहा प्याज, डेढ़ रुपए किलो में बेचने मजबूर, विरोध के लिए पीएमओ भेज रहे हैं पैसा

किसानों को रुला रहा प्याज, डेढ़ रुपए किलो में बेचने मजबूर, विरोध के लिए पीएमओ भेज रहे हैं पैसा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : December 3, 2018/5:09 am IST

नासिक। प्याज की खेती करने वाले किसान फिर एक बार रोने के लिए मजबूर है. जिसके चलते प्याज उगाने वाले किसान अपनी उपज एक रुपये 40 पैसे प्रति किलोग्राम बेचने पर मजबूर हो गए है। जिसके चलते किसानों ने विरोध कुछ अलग तरह से दर्ज करना स्टार्ट कर दिया है। और अब वे अपना विरोध दर्ज कराने अपनी कमाई पीएमओ ऑफिस भेज रहे हैं।

ये भी पढ़ें – शिक्षकों की कमी से जूझ रहा स्कूल,एक टीचर से चल रही पूरी क्लास

दरअसल पूरे भारत में जितनी प्याज होती है उसमें से 50 प्रतिशत उत्तर महाराष्ट्र के नासिक जिले से आती है उसके बाद भी सरकार इस ओर उदासीन है। इस विषय में नासिक जिले के निफाड तहसील के निवासी संजय साठे ने बताया कि मैंने इस मौसम में 750 किलोग्राम प्याज उगाई थी लेकिन गत सप्ताह निफाड थोक बाजार में एक रुपये प्रति किलोग्राम की दर की पेशकश की गयी. और आखरी में मुझे 1.40 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से पूरी प्याज बेचनी पड़ी और मुझे 750 किलोग्राम के लिए 1064 रुपये प्राप्त हुए. उन्होंने कहा, चार महीने के परिश्रम की मामूली वापसी प्राप्त होना दुखद है। इसलिए मैंने 1064 रुपये पीएमओ के आपदा राहत कोष में दान कर दिये. मुझे वह राशि मनीआर्डर से भेजने के लिए 54 रुपये अलग से देने पड़े।