सोरायसिस है तो ठंड में रखे खास ध्यान | Psoriasis Treatment:

सोरायसिस है तो ठंड में रखे खास ध्यान

सोरायसिस है तो ठंड में रखे खास ध्यान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:42 PM IST, Published Date : November 13, 2018/10:36 am IST

सर्दी के आते ही स्किन में बहुत से बदलाव आने लगते हैं ऐसे में अगर किसी को सोरायसिस क्रॉनिक डिसीज की समस्या है तो उन्हें इस मौसम में खास ख्याल रखना चाहिए। इस डिसीज के बारे में कहा जाता है कि ये ज्यादातर कोहनी ,पैर और गर्दन के ऊपर देखा जाता है। और अगर सही तरह से देखभाल नहीं की जाती तो यह बढ़ भी जाता है। इसके कारण त्वचा पर सूजन, खुजली, जलन और लालीपन आ जाती है। ऐसे में आपको स्किन का ख्याल रखने के साथ-साथ खान-पान में भी सावधानी बरतनें की जरूर होती है।

सर्दी में रखे इन बातों का ध्यान

नहाने में हो गर्म पानी
सर्दियों में नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें क्योंकि यह त्वची की खुजली को कम करता है। गर्म पानी में सेंधा नमक, मिनरल ऑयल, दूध व जैतून तेल मिक्स करके नहाएं। इससे लालीपन, जलन और खुजली की समस्या नहीं होगी।

स्किन केयर जरुरी
नहाने के बाद ही नहीं बल्कि रात को सोने से पहले भी त्वचा पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। इसके अलावा घर से बाहर निकलते समय भी मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें।

खानपान हो सही
सोरायसिस की समस्या से राहत पाने के लिए हेल्दी डाइट लें। अपने आहार में बीज, नट्स, मछली और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स आदि शामिल करें। यह चीजें सूजन और सोरायसिस के लक्षणों को भी कम करती हैं।शरीर में विटामिन-डी की कमी होने के कारण भी सोरायसिस की समस्या का सामना करना पड़ता है। एेसे में अपनी डाइट में विटामिन-डी युक्त आहार शामिल करें।

हल्दी का करें इस्तेमाल
हल्दी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते है। हल्दी को पानी मिलाकर 5-10 मिनट गर्म करें। फिर हफ्ते में 2-3 बार सोने से पहले इस पेस्ट को प्रभावित हिस्सों पर लगाएं। इससे सोरायसिस के लक्षण काफी हद तक कम हो जाएंगे।

तेल मालिश
1 कप जैतून के तेल में कुछ बूदें कंदुला और आर्गेनिक ऑयल की मिक्स करें। इसके बाद इसे सोरायसिस वाली जगहें पर लगाएं। हफ्ते में 2 बार इस तेल का इस्तेमाल सोरायसिस के लक्षणों को कम कर देंगा।

करेले का जूस
करेला के फ्रेश जूस में नींबू का रस मिलाकर रोजाना खाली पेट पीएं। इसका सेवन करने से आपकी सोरायसिस के साथ-साथ कई और बीमारियां दूर हो जाएगी।

ज्यादा पानी
भरपूर मात्रा में पानी पीने से स्किन संबंधित कई समस्याएं दूर होती हैं। इसके अलावा स्किन में नमी बनी रहती है, जिससे सोरायसिस की समस्या नहीं होती।

 
Flowers