साहित्य अकादमी पुरस्कार की घोषणा, 24 अलग-अलग भाषा के लेखकों को मिलेगा सम्मान | Sahitya Akademi Awards 2018 Announced For 24 Languages:

साहित्य अकादमी पुरस्कार की घोषणा, 24 अलग-अलग भाषा के लेखकों को मिलेगा सम्मान

साहित्य अकादमी पुरस्कार की घोषणा, 24 अलग-अलग भाषा के लेखकों को मिलेगा सम्मान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : December 6, 2018/12:51 pm IST

नई दिल्ली। हिन्दी में लेखिका चित्रा मद्गल को उनके उपन्यास ‘पोस्ट बॉक्स नं. 203-नाला सोपारा’ के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से नवाजा जाएगा, जबकि अंग्रेजी में अनीस सलीम को उनके उपन्यास ‘ द ब्लाइंड लेडीज़ डीसेंडेंट्स’ के लिए पुरस्कृत किया जाएगा.साहित्य अकादमी ने अपने प्रतिष्ठित पुरस्कार की घोषण बुधवार को कर दी है।जिसके तहत अलग-अलग कैटागिरी को ध्यान में रखकर कुल 24 लेखकों को साहित्य अकादमी पुरस्कार देने की घोषणा की गई है।

जिसके तहत अकादमी ने हिन्दी में चित्रा मुद्गल, अंग्रेजी में अनीस सलीम, उर्दू में रहमान अब्बास, संस्कृत में रमाकांत शुल्क और पंजाबी में मोहनजीत समेत कुल 24 भारतीय भाषाओं के लेखकों को साहित्य अकादमी पुरस्कार देने की घोषणा की है।

इस घोषणा के साथ अकादमी के सचिव के श्रीनिवास राव ने कहा है कि इस बार सात कविता-संग्रहों, छह उपन्यासों, छह कहानी संग्रहों, तीन आलोचनाओं और दो निबंध संग्रहों का चयन प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए किया गया है। इस दौरान उन्हीने बताया कि लेखिका चित्रा मद्गल को उनके उपन्यास ‘पोस्ट बॉक्स नं. 203-नाला सोपारा’ के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से नवाजा जाएगा, जबकि अंग्रेजी में अनीस सलीम को उनके उपन्यास ‘ द ब्लाइंड लेडीज़ डीसेंडेंट्स’ के लिए पुरस्कृत किया जाएगा।

इस दौरान सचिव ने बताया कि अगले साल 29 जनवरी से राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित होने वाले विशेष समारोह में विजेताओं को पुरस्कार के रूप में एक लाख रुपये की राशि, एक उत्कीर्ण ताम्रफलक और शॉल प्रदान की जाएगी. राव ने बताया कि मैथिली में वीणा ठाकुर के कहानी संग्रह ‘परिणीता’, राजस्थानी में कवि राजेश कुमार व्यास के कविता संग्रह ‘ कविता देवै दीव’ के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार दिया जाएगा।

 

 
Flowers