स्कूलों में खेलों को बढ़ावा देने और शारीरिक विकास के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने किया टेनविक संस्था से अनुबंध | School Education Department has signed contract with Tenvik to promote sports and physical development in schools

स्कूलों में खेलों को बढ़ावा देने और शारीरिक विकास के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने किया टेनविक संस्था से अनुबंध

स्कूलों में खेलों को बढ़ावा देने और शारीरिक विकास के लिए स्कूल शिक्षा विभाग ने किया टेनविक संस्था से अनुबंध

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : February 16, 2019/2:25 pm IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ के स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के शारीरिक विकास और खेलों को बढ़ावा देने के लिए शनिवार को छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) कार्यालय में स्कूल शिक्षा विभाग और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले और वसंत भारद्वाज के द्वारा संचालित संस्था टेनविक के मध्य अनुबंध पत्र पर हस्ताक्षर किए गए।

किए गए अनुबंध के अनुसार प्रारंभिक तौर पर प्रदेश के चार जिलों के 30 स्कूलों का चयन किया जाएगा। कार्यक्रम पर खर्च होने वाली राशि का वित्तीय प्रबंधन राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) हैदराबाद के सामाजिक दायित्व निर्वाहन निधि मद (सीएसआर) से किया जाएगा। कक्षा तीसरी से दसवीं तक के छात्रों के शारीरिक विकास के लिए 23 खेलों को चिन्हांकित किया गया है। इनमें क्रिकेट, टेबल टेनिस, बैडमिंटन, बाक्सकेटबॉल, फुटबॉल, व्हॉलीबॉल, लॉनटेनिस, स्वीमिंग, शतरंज, तीरंदाजी, रायफल शूटिंग, ऐथेलेक्टिक्स, बॉक्सींग, जूडों, जिमनास्टिक, ताईक्वांडो, हॉकी, हैण्डबॉल, फेंसिंग, भारोत्तोलन, स्पीकटकराव, खो-खो एवं कबड्डी शामिल हैं। चिन्हांकित खेलों में से किन्हीं चार खेलों का चयन विद्यालय प्रमुख द्वारा किया जाएगा।

संचालक लोक शिक्षण एस प्रकाश ने बताया कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में जून 2016 से सितम्बर 2017 तक महासमुंद जिले के आठ स्कूलों और कबीरधाम जिले के छह स्कूलों में आईसीआईसीआई फाउंडेशन द्वारा संचालित किया गया था। इसी प्रकार टेनविक संस्था के माध्यम से राजनांदगांव जिले के 6 स्कूलों और जगदलपुर जिले के 10 स्कूलों में भी इसका संचालन किया गया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट खिलाड़ी एवं भारतीय टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले एवं वसंत भारद्वाज संचालित संस्था टेनविक द्वारा स्कूलों बच्चों को बेहतर प्रशिक्षण प्राप्त होने से प्रदेश के स्कूलों से भी उत्कृष्ट स्तर के खिलाड़ी उभरेंगे।  

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर के राजौरी में आईईडी ब्लास्ट,एक मेजर शहीद 

इस मौके पर स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुम्बले, संचालक लोक शिक्षण संचालनालय एस प्रकाश, संयुक्त सचिव स्कूल शिक्षा विभाग पोषण चन्द्राकर एवं राष्ट्रीय खनिज विकास निगम (एनएमडीसी) के डायरेक्टर (पर्सनल) संदीप तुला एवं डायरेक्टर (फाइनेंस) अमिताभ मुखर्जी, टेनविक संस्था के वसंत भारद्वाज विशेष रूप से उपस्थित थे।