महाशिवरात्रि पर देखें प्रयाग में डुबकी, रामेश्वरम मंदिर और बैंगलुरू आश्रम की तस्वीरें | See Photos on Mahashivaratri of Prayag, Rameswaram Temple and pictures of Bangalore Ashram

महाशिवरात्रि पर देखें प्रयाग में डुबकी, रामेश्वरम मंदिर और बैंगलुरू आश्रम की तस्वीरें

महाशिवरात्रि पर देखें प्रयाग में डुबकी, रामेश्वरम मंदिर और बैंगलुरू आश्रम की तस्वीरें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : February 14, 2018/2:29 pm IST

महाशिवरात्रि इस साल दो दिन मंगलवार और बुधवार को मनाई गई और खास बात ये है कि श्रद्धालुओं ने कई जगह दोनों ही दिन भगवान शिव के मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना की, व्रत रखा। इलाहाबाद में गंगा, यमुना और सरस्वती के पवित्र संगम पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई।

विश्वप्रसिद्ध तीर्थस्थल तमिलनाडु के रामेश्वरम में महाशिवरात्रि महोत्सव की पूर्व संध्या पर मंगलवार रात बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटे। यहां महाशिवरात्रि पर पारंपरिक रूप से रजत रथ जुलूस निकाली जाती है। भगवान रामनाथस्वामी और देवी पर्वतावर्तनी की इस रथ यात्रा में भाग लेने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। इस अवसर पर रामनाथस्वामी मंदिर की सजावट देखते ही बन रही है। 

बैंगलुरू में आध्यात्मिक गुरू और आर्ट ऑफ लिविंग के प्रणेता श्री श्री रविशंकर के आश्रम में 1 लाख से ज्यादा लोगों ने महाशिवरात्रि समारोह में भाग लिया। यहां हुए आयोजन को 139 देशों के साढे छह लाख लोगों ने वेबकास्ट के जरिये देखा।

इधर, जम्मू में भी भक्तों ने शिवालयों में बुधवार को भगवान शंकर का जलाभिषेक कर महाशिवरात्रि मनाई।

आपको बता दें कि महाशिवरात्रि देश के अन्य हिस्सों में मंगलवार को ही मनाई गई थी। इस साल फाल्गुन चतुर्दशी मंगलवार रात को शुरू हो गई थी और महाशिवरात्रि इसी दिन मनाई जाती है, बुधवार रात तक चतुर्दशी होने के कारण इसे दो दिन मनाया गया।

 

 

 

वेब डेस्क, IBC24