उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद शक्तिकांत दास बने आरबीआई के नए गवर्नर | Shaktikanta Das appointed as the new RBI Governor

उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद शक्तिकांत दास बने आरबीआई के नए गवर्नर

उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद शक्तिकांत दास बने आरबीआई के नए गवर्नर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : December 12, 2018/6:39 am IST

नई दिल्ली । उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद पूर्व वित्त सचिव शक्तिकांत दास को भारतीय रिजर्व बैंक का नया गवर्नर नियुक्त किया गया है। बता दें कि आरबीआई बहुत समय से विवादों में घिरा हुआ था जिसके चलते रिजर्व बैंक गवर्नर उर्जित पटेल ने देश की सरकार के साथ चल रही स्वायत्तता की खींचतान के बीच इस्तीफा दे दिया था। हुए पटेल के इस्तीफे के बाद संकट की स्थिति को भांप कर सरकार ने चौबीस घंटे के अंदर देश में बड़े आर्थिक फैसलों को लागू करने वाले रिटायर्ड आईएएस अधिकारी शक्तिकांत दास को रिजर्व बैंक का गवर्नर नियुक्त किया है।

ये भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने की कवायद, मल्लिकार्जुन खड़गे करेंगे विधायकों से राय-शुमारी, जानिए सीएम पद के संभावित चेहरों के बारे में

बता दें कि दास की इससे पहले नोटबंदी और जीएसटी जैसे अहम मुद्दों पर भी काफी दखलअंदाज़ी रही है। इसी के चलते आर्थिक फैसलों को लागू करने वाले दास को सिविल सेवा से रिटायरमेंट के बाद केन्द्र सरकार के वित्त आयोग का सदस्य नियुक्त कर दिया गया था। दास ऐसे समय में रिजर्व बैंक की कमान संभाल रहे हैं जब रिजर्व बैंक के सामने केन्द्र सरकार से चल रही स्वायत्तता की खींचतान के साथ-साथ सुस्त घरेलू अर्थव्यवस्था और वैश्विक स्तर पर गंभीर चुनौतियां खड़ी है।

 
Flowers