भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला टेस्ट, तीसरे दिन टीम इंडिया ने दूसरी पारी में हासिल की 166 रन की बढ़त | Team India scored 151 runs in the second innings against australia

भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला टेस्ट, तीसरे दिन टीम इंडिया ने दूसरी पारी में हासिल की 166 रन की बढ़त

भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला टेस्ट, तीसरे दिन टीम इंडिया ने दूसरी पारी में हासिल की 166 रन की बढ़त

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : December 8, 2018/9:17 am IST

एडिलेड। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रही सीरीजे के पहले टेस्ट के तीसरे दिन भारत ने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 151 रन बना लिए हैं। अब टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया पर 166 रन की बढ़त हासिल कर ली है। तीसरे दिन स्टंप्स के समय तक अजिंक्य रहाणे 1 और चेतेश्वर पुजारा 40 रन बनाकर क्रीज पर हैं। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और नाथन लायन ने एक-एक विकेट चटकाया।

इससे पहले टीम इंडिया की पहली पारी 250 रन पर सिमटी थी। जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 235 रन पर ऑलआउट हुई। पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया को 15 रन की बढ़त मिली थी। टीम इंडिया को दूसरी पारी में मुरली विजय (18) और केएल राहुल ने दमदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने 63 रन की साझेदारी की। मिचेल स्टार्क ने विजय को कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। जल्द ही हेजलवुड ने केएल राहुल (44) को हाथों कैच आउट कराकर भारत को दूसरा झटका दिया।

इसके बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे कप्तान विराट कोहली (34) ने चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर स्कोर आगे बढ़ाया और 71 रन की साझेदारी की। कोहली को ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज नाथन लायन ने कैच आउट करवाया। इससे पहले टीम इंडिया के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 235 रन पर समेटी थी। 

यह भी पढ़ें : शिव को ‘राज’ की चिंता, एग्जिट पोल आने के बाद बुलाई बैठक, मतगणना पर मंथन 

ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को अपनी पारी 7 विकेट पर 191 रन से आगे बढ़ाई। बारिश के कारण मैच में खलल जरूर पड़ा, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन जारी रखा। जसप्रीत बुमराह ने मिचेल स्टार्क को कैच आउट करवाया। इसके बाद बारिश ने मैच में कुछ देर के लिए खलल डाली। फिर ट्रेविस हेड ने नाथन लियोन के साथ 9वें विकेट के लिए 31 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। इसके बाद मोहम्मद शमी ने हेड को कैच आउट कराया। टीम इंडिया की ओर से जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने तीन-तीन विकेट लिए। जबकि इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी को दो-दो विकेट चटकाए।