इन राज्यों में आज हो सकता है विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान, इलेक्शन कमीशन ने बुलाई प्रेस कांफ्रेंस | The dates of assembly elections can be announced today in these states Election commission will press conference

इन राज्यों में आज हो सकता है विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान, इलेक्शन कमीशन ने बुलाई प्रेस कांफ्रेंस

इन राज्यों में आज हो सकता है विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान, इलेक्शन कमीशन ने बुलाई प्रेस कांफ्रेंस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : September 21, 2019/4:53 am IST

नई दिल्ली । महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनावों की तारीखों की आज घोषणा की जा सकती है। दिन में चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस है, इस दौरान दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। महाराष्ट्र और हरियाणा में अक्टूबर में चुनाव संभावित है। झारखंड में साल के अंतिम महीने में चुनाव आयोजित किए जाने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- अंतर्राष्ट्रीय क्रेता विक्रेता सम्मेलन, किसानों की मेहनत को सम्मान …

महाराष्ट्र-हरियाणा और झारखंड तीनों ही स्टेट में बीजेपी की सरकार है। बीजेपी के सामने इन तीनों राज्यों में वापसी की चुनौती है, महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी, झारखंड में जेएमएम और हरियाणा में कांग्रेस जनता को लुभाने और बीजेपी के खिलाफ एंटी इनकमबैंसी का माहौल बनाने की कोशिश कर रही है। बता दें कि महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं, जबकि हरियाणा में 90 सीटें है, झारखंड में विधानसभा की 81 सीटें हैं। महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी मिलकर चुनाव लड़ेंगे। वहीं बीजेपी और शिवसेना के बीच अभी बी सीटों के बंटवारे पर पेंच फंसा हुआ है।

ये भी पढ़ें- हाउसिंग बोर्ड कॉलोनियों में अव्यवस्थाएं मिली तो अफसरों पर गिरेगी गा…

माहराष्ट्र में शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने साफ कर दिया कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी के साथ गठबंधन जारी रहेगा और दोनों पार्टियां 50- 50 फार्मुले के तहत 135-135 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। उद्धव ठाकरे ने कहा कि इस फार्मूले पर निर्णय पहले ही भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ले लिया था हम उस फार्मूले पर अडिग हैं। गठबंधन की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

ये भी पढ़ें- नहीं चुकाया बिल तो अस्पताल प्रबंधन ने मृतक की लाश परिजनों को देने स…

बता दें कि साल 2014 में महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव की तारीखों का ऐलान 20 सितंबर को हुआ था और 15 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी। वहीं चुनाव के नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित हुए थे। 2014 में झारखंड में 25 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच विधानसभा चुनाव हुए थे। जबकि नतीजे 23 दिसंबर को आए थे।