भगवान राम से जुड़े दर्शनीय स्थलों की यात्रा कराएगी ‘श्रीरामायण एक्सप्रेस' भारत के साथ श्रीलंका में भी कर सकेंगे यात्रा | The Shri Ramayana Express, a special tourist train facts , route , important , irctc booking online

भगवान राम से जुड़े दर्शनीय स्थलों की यात्रा कराएगी ‘श्रीरामायण एक्सप्रेस’ भारत के साथ श्रीलंका में भी कर सकेंगे यात्रा

भगवान राम से जुड़े दर्शनीय स्थलों की यात्रा कराएगी ‘श्रीरामायण एक्सप्रेस' भारत के साथ श्रीलंका में भी कर सकेंगे यात्रा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : November 15, 2018/9:28 am IST

नई दिल्ली। भगवान श्रीराम से जुड़े धार्मिक स्थलों की यात्रा करवाने वाली ‘श्री रामायण एक्सप्रेस’ कल यानी बुधवार को दिल्ली से रवाना हो गई है, 16 दिनों तक भगवान राम से जुड़े दर्शनीय स्थलों की यात्रा करवाने वाली ‘श्रीरामायण एक्सप्रेस’ का पहला पड़ाव भगवान राम के जन्मस्थल अयोध्या होगा, बाल दिवस यानी 14 नवंबर को रवाना हुई ‘श्री रामायण एक्सप्रेस’ को रेल मंत्री पीयूष गोयल हरी झंडी दिखाई। यह यात्रा दो चरणों में होगा पहला भारत और दूसरा श्रीलंका।

श्रीरामायण एक्सप्रेस अयोध्या के बाद भगवान राम से जुड़े तमाम पर्यटन स्थलों नंदीग्राम, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी और रामेश्वरम से होकर गुजरेगी। रामेश्वरम पहुंचकर यह उन यात्रियों को श्रीलंका का भी सैर कराएगी, जो भगवान राम से जुड़े श्रीलंका के स्थलों को देखना चाहेंगे।

बात दें कि भारतीय रेल श्रीलंका में भी भगवान राम के धार्मिक स्थलों की यात्रा करवाएगी, इसके लिए रेलवे ने श्रीलंका की हवाई यात्रा की व्यवस्था की है। ये यात्री श्रीलंका की राजधानी कोलंबो सहित कैंडी, नुवारा एलिया और नेगोंबो में घूम सकेंगे और रामायण काल से जुड़े स्थलों के दर्शन करेंगे।

कितना होगा किराया

IRCTC ने भारत में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए पूरे पैकेज का किराया 15,120 प्रति यात्री तय किया है, जिसमें किराए के अलावा धर्मशाला में ठहरने, खाने और घूमने का खर्च भी शामिल है। इसके अवाला अगर इच्छुक यात्री जोकि श्रीलंका में भी श्रीराम के दार्शनिक स्थलों की यात्रा करना चाहते हैं, उनसे 36,970 रुपए प्रति यात्री लिया जाएगा, श्रीलंका की यात्रा हवाई जहाज से कराई जाएगी और वहां के पांच दिवसीय टूर पैकेज के तहत कांडी, नुवारा एलिया, कोलंबो तथा नेगोंबो जैसे प्रमुख स्थलों का दौरा कराया जाएगा।