स्ट्रॉन्ग रूम से मतगणना हॉल तक ईवीएम के परिवहन को देखा जा सकेगा लाइव, लगाए जा रहे सीसीटीवी | Transport of EVMs from Strong Room to Counting Hall can be seen live

स्ट्रॉन्ग रूम से मतगणना हॉल तक ईवीएम के परिवहन को देखा जा सकेगा लाइव, लगाए जा रहे सीसीटीवी

स्ट्रॉन्ग रूम से मतगणना हॉल तक ईवीएम के परिवहन को देखा जा सकेगा लाइव, लगाए जा रहे सीसीटीवी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : December 8, 2018/4:22 pm IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के अंतर्गत रायपुर जिले की सातों विधानसभा क्षेत्रों की मतणगना व्यवस्था के संबंध में शनिवार को रेडक्रास सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. बसवराजु एस. ने प्रत्याशियों, उनके अभिकर्ताओं को 11 दिसंबर को होने वाली मतगणना के संबंध में आवश्यक जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्ट्रांग रूम से मतगणना हॉल तक ईवीएम मशीनों के परिवहन के मार्ग में भी सीसीटीवी लगाया जा रहा है, जिसके फुटेज आरओ की टेबल में लगे स्क्रीन पर देखे जा सकेंगे, और इस पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकार्डिंग भी कराई जाएगी। बैठक में रायपुर जिले की सभी सातों विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचन अधिकारी तथा सहायक निर्वाचन अधिकारी उपस्थित थे। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतणगना के संबंध में प्रत्याशियों तथा अभिकर्ताओं की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले की सातों विधानसभा क्षेत्रों की मतणगना शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज सेजबहार में की जाएगी। सुबह 7 बजे मतगणना स्थल पर बने स्ट्रांग रूम का ताला निर्वाचन अधिकारी, सामान्य प्रेक्षक तथा प्रत्याशियों अथवा उनके अभिकर्ताओं की मौजूदगी में खोला जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में मतों की गिनती के लिए 14-14 टेबल लगाए जाएंगे। इसके अलावा एक-एक टेबल पोस्टल बैलेट और वीवीपैट की गिनती के लिए होंगे। मतगणना दिवस 11 दिसंबर को सुबह 7.59 बजे तक रिटर्निंग ऑफिसर को प्राप्त डाक मतपत्रों को स्वीकार कर उनकी गिनती की जाएगी। सुबह 8 बजे मतगणना शुरू की जाएगी। पहले डाक मतपत्रों की गिनती प्रारंभ होगी और साढ़े 8 बजे से ईवीएम मशीनों में मतों की गिनती की जाएगी। प्रत्येक राउंड के बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : मिस वर्ल्ड 2018 का ताज मेक्सिको की वनेसा ने जीता, टॉप 12 में जगह नहीं बना सकीं भारत की अनुकृति वास 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अभ्यर्थियों के अधिकृत अभिकर्ताओं को ही मतगणना हॉल में उपस्थित रहने की अनुमति होगी। अधिकृत अभिकर्ताओं को फोटो पहचान पत्र जारी किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि किसी भी व्यक्ति को मतगणना हॉल में मोबाइल फोन, कैल्कुलेटर, पेन ड्राइव आदि सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं होगी।