एग्जिट पोल आने के बाद सिंहदेव का दावा, दो तिहाई बहुमत से बनेगी कांग्रेस की सरकार | TS Sinh Deo's claim, two-thirds majority will be formed by Congress government

एग्जिट पोल आने के बाद सिंहदेव का दावा, दो तिहाई बहुमत से बनेगी कांग्रेस की सरकार

एग्जिट पोल आने के बाद सिंहदेव का दावा, दो तिहाई बहुमत से बनेगी कांग्रेस की सरकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : December 8, 2018/3:33 am IST

रायपुर। एग्जिट पोल आने के बाद छत्तीसगढ़ विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष और दिग्गज कांग्रेस नेता टीएस सिंहदेव ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में दो तिहाई से ज्यादा बहुमत के साथ कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है।

पढ़ें-इलेक्शन कमीशन ने थपथपाई छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग की पीठ, दूसरे राज्यों के लिए बना रोल मॉडल

उन्होंने कहा कि उनके आकलन के मुताबिक कांग्रेस 52 से ज्यादा सीटें जीत रही है। टीएस सिंहदेव का कहना है कि अलग-अलग चैनलों ने अलग-अलग एग्जिट पोल दिखाया है। लेकिन राजस्थान में स्पष्ट रूप से कांग्रेस की सरकार बन रही है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के मतदाताओं ने एकतरफा कांग्रेस का साथ देते हुए कांग्रेस की सरकार बनाने में मदद की है। 52 से ज्यादा सीटें जीतकर हम सरकार बना रहे हैं। उन्होंने कांग्रेस के सभी कार्यकर्ताओं और मतदाताओं को बधाई भी दी है। टीएस सिंहदेव ने ये भी कहा है कि कांग्रेस लोगों की भावना के अनुसार काम करेगी।

चुनाव के नतीजों से पहले अलग-अलग एजेंसियों के एग्जिट पोल का जो निचोड़ निकल रहा है, उसमें छत्तीसगढ़ का नतीजा फंस गया है। आंकड़ों के औसत में किसी को स्पष्ट बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। अलग-अलग एग्जिट पोल की बात करें तो

इंडिया टीवी- CNX के एग्जिट पोल की बात करें तो कुल 90 सीटों में से बीजेपी को बहुमत के करीब है..बीजेपी 42 से 50 सीट। कांग्रेस को 32 से 38 सीट.. और अन्य को 7 से 11 सीट मिलती दिखाई दे रही हैं।

वहीं, न्यूज 24-पेस मीडिया के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 45 से 51… बीजेपी को 36 से 42 सीट…और अन्य को 4 से 8 सीट दी गई हैं।
जबकि, रिपब्लिक टीवी-सी वोटर के एग्जिट पोल में कांग्रेस की बढ़त बताई जा रही है..इसमें उसको 46 सीट.. बीजेपी को 39…और अन्य को 5 सीट मिल रही हैं।

एबीपी न्यूज और CSDS का एग्जिट पोल बीजेपी की सरकार बना रहा है.. इसमें बीजेपी को 52, कांग्रेस को 35 और
अन्य को 3 सीटें बताई गई हैं। वहीं, आज तक और एक्सिस माय इंडिया का एग्जिट
पोल इससे उलट है इसमें कांग्रेस की सरकार बन रही है ।

बीजेपी को 21 से 31 सीट। कांग्रेस को 55 से 65 सीट.. और अन्य को 4 से 8 सीट दी गई है ।
इधर, जन की बात के एग्जिट पोल में बीजेपी की सरकार बनना बताया जा रहा है.. इसमें बीजेपी को 40 से 48 सीट… कांग्रेस को 37 से 43 सीट… और अन्य को 1 से 7 सीट मिलती दिख रही है।

तो कुल मिलाकर 3 एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार.. और 2 एग्जिट पोल में बीजेपी सरकार बनती दिख रही है.. यानी छत्तीसगढ़ का महाएग्जिट पोल कहता है कि मुकाबला कांटे का है.. बीजेपी को 43 सीट.. कांग्रेस को 42 सीट.. और अन्य को 5 सीटें मिलती दिख रही हैं.. ये तमाम अलग-अलग एग्जिट पोल का औसत है।