नगरीय निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान, 21 दिसंबर को होगा मतदान, 24 दिसंबर को परिणाम | Urban body election dates announced, voting to be held on December 21, results on December 24

नगरीय निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान, 21 दिसंबर को होगा मतदान, 24 दिसंबर को परिणाम

नगरीय निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान, 21 दिसंबर को होगा मतदान, 24 दिसंबर को परिणाम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : November 25, 2019/9:23 am IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ में राज्य निर्वाचन आयोग ने आज प्रेस कॉफ्रेंस कर राज्य में नगरीय निकाय चुनावों का ऐलान कर दिया है। प्रदेश में 21 दिसंबर को मतदान होगा। 24 दिसंबर को मतगणना के बाद परिणाम आएंगे। इसी घोषणा के साथ आज से प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

यह भी पढ़ें — हद हो गई! बिल्डर ने SP बंगले को ही करा लिया अपने नाम पर रजिस्ट्री, एडीजे कोर्ट में परिवाद दाखिल

छत्त्तीसगढ़ में पहली बार प्रत्याशी आॅनलाइन आवेदन कर सकेगें, वहीं प्रत्याशियों के खर्चे पर भी नजर रखी जाएगी, व्यय संपरीक्षक प्रत्याशियों के चुनाव में खर्च की गई रकम का ब्योरा रखेगें। प्रदेश में चुनाव के लिए 5 हजार 406 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। प्रदेश के 10 नगर निगम और 38 नगरपालिका में चुनाव होगें। साथ ही प्रदेश की 103 नगर पंचायतों में भी वोट डाले जाएंगे।  

यह भी पढ़ें — पौधरोपण के नाम पर अधिकारियों को परोसा गया शराब और मांस-मछली, उनके कुत्तों की भी हुई जमकर खातिरदारी

30 नवंबर से चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी, इसी दिन अधिसूचना जारी होगी और नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। 6 दिसंबर को नामांकन का आखिरी दिन होगा। 7 दिसंबर को स्क्रूटनी होगी। 9 दिसंबर तक नाम वापसी होगी। प्रदेश के 2 हजार 840 वार्ड में चुनाव होगा। मतदान सुबह आठ बजे से शाम 5 बजे तक होगा। कोंडागांव, नारायणपुर, सुकमा, बीजापुर में 7 से 3 बजे तक मतदान होगा। और यहां 25 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी। 

यह भी पढ़ें — प्रशासनिक सर्जरी, नगरीय निकाय चुनाव के ऐलान से पहले 7 IAS अधिकारियों का तबादला

प्रदेश के रायपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर, जगदलपुर, धमतरी, चिरमिरी, कोरबा, दुर्ग, रायगढ़, राजनांदगांव नगर निगम में वोट डाले जाएंगे। कुल मिलाकर प्रदेश के 151 निकायों में वोट डाले जाएंगे।