शोध : पुरूषों की तुलना में ज्यादा बातूनी होती है महिलाएं, बातें फैलाने में भी आगे | Women are more talkative than men nad Ahead of spreading things

शोध : पुरूषों की तुलना में ज्यादा बातूनी होती है महिलाएं, बातें फैलाने में भी आगे

शोध : पुरूषों की तुलना में ज्यादा बातूनी होती है महिलाएं, बातें फैलाने में भी आगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : September 29, 2017/6:43 am IST

 

सामान्यतः यह माना जाता रहा है कि लड़कियां लड़कों की तुलना में ज्यादा बातूनी होती है। लेकिन इसको लेकर कोई ठोस प्रमाण या इससे जुडे कोई तथ्य अभी तक सामने नहीं आए थे। लेकिन हालही में हुए एक अध्यन ने यह साबित कर दिया है कि लड़कियां लड़कों की अपेक्षा ज्यादा बातूनी होती है। यूनिवर्सिटी आॅफ मैरीलैंड के शोधकर्ताओं ने लड़कियों और लड़कों की बात करने की आदतों का अध्यन करने पर यह पाया की लड़कियां लड़कों की तुलना में 19 गुना ज्यादा बात करती है।

गर्मी और समय पर शादी नहीं होने से भाग जाते है लड़के-लड़कियां !

शोध में मुताबिक महिलाओं के मस्तिष्क में उस द्रव की मात्रा ज्यादा होती है जो शब्द ज्ञान के लिए जिम्मेदार होता है। ‘फाॅक्सपी2’ नाम का यह प्रोटीन लड़कों की तुलना में लड़कियों में 30 प्रतिशत अधिक होता है। जिससे लडकियां बचपन में भी 20 महीने की आयु से बोलना शुरू कर देती है वहीं लड़के देरी से बोलना शुरू करते है। शोधकर्ताओं ने पाया की किसी भी विवादित मुद्दे या किसी सोशल सिचूएशन को महिलाएं पुरूषों के मुकाबले ज्यादा तेजी से फैलाती है।