बाल झड़ रहे हो तो अपनाए ये योगासन | Yoga Tips For Hair Fall:

बाल झड़ रहे हो तो अपनाए ये योगासन

बाल झड़ रहे हो तो अपनाए ये योगासन

:   Modified Date:  November 28, 2022 / 11:06 PM IST, Published Date : July 29, 2018/12:28 pm IST

इन दिनों बाल झड़ने की समस्या आम हो गई है।इसे रोकने के लिए आप बहुत से दवाई गोली का भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह समस्या जैसे की तैसी रहती है। इसके लिए जरुरी है कि आप अपनी दिनचर्या में योग को अपनाये। तो आइए जानते हैं वह कौन से आसन हैं जो बालों को काला घना और लंबा बना सकते हैं। 

वज्रासन

बालों को झड़ने के रोकने के लिए रोजाना वज्रासन करें। इसको करने से पाचन तंत्र सही रहने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है। जब यह दोनों ठीक से काम करते हैं तो बाल झड़ने बंद हो जाते हैं। इसको करने के लिए पंजों के बल बैठ जाएं। शरीर का भार एड़ियों पर और कमर सीधी रखें। अब गहरी सांस लें। इस प्रक्रिया को कम से कम रोजना 3 मिनट के लिए करें।

 अधोमुख श्वानासन

बाल झड़ने का दूसरा कारण होता है तनाव। इसको कम करने के लिए अधोमुख श्वानासन करें। आसन करने के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं फिर अपने हाथों को जमीन पर रखें। अब हाथों पैरों को V आकार में फैला कर शरीर को ऊपर उठाएं। इस आसन को करते हुए रीढ़ की हड्डी को एक दम सीधी रखें। हर दिन कम से कम 1 मिनट के लिए इस आसन को करें।

 

 भुजंगासन

 

भुजंगासन करने से भी बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। भुजंगासन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। दोनों हाथों को कंधों के बराबर रखें। अब हाथों पर जोर देते हुए शरीर को ऊपर उठाएं। कम से कम 30 सैकिंड के लिए इस पोजीशन में रहें।

वेब डेस्क IBC24