News

मोजाम्बिक में पीएम मोदी, दाल के आयात पर बनी सहमति

Last Modified - July 7, 2016, 10:00 pm

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार अफ्रीकी देशों की यात्रा के पहले दिन मोजाम्बिक पहुंचे। इस दौरान उनका भव्य स्वागत किया गया। उनके इस दौरे के साथ ही वो 34 साल बाद मोजाम्बिक जाने वाले भारतीय पीएम बन गए हैं। पीएम मोदी ने मोजांबिक के राष्ट्रपति फिलिम न्यूसी के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की।

इस दौरान भारत और मोजाम्बिक ने तीन अहम समझौतों पर दस्तखत किए। इनमें स्पोर्ट्स, यूथ अफेयर्स और दालों की खरीद शामिल है। भारत और मोजाम्बिक के बीच रक्षा और सुरक्षा संबंधों को मजबूत बनाने पर भी सहमति बनी। भारत मोजाम्बिक में पब्लिक हेल्थ सिस्टम के लिए कई महत्वपूर्ण दवाइयां भेजेगा। जिनमें एड्स के इलाज के लिए भी दवाएं शामिल हैं।

बता दें कि पीएम मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान मोजाम्बिक, दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया और केन्या जाएंगे। इस दौरान पेट्रोलियम, समुद्री सुरक्षा, व्यापार, निवेश, कृषि और खाद्य क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर जोर रहेगा। इस दौरे की सबसे अहम बात यह है भारत बड़ी मात्रा में दाल आयात करेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मोज़ांबिक दौरे के दौरान वहां से दाल के आयात के लिए समझौते पर सहमति बन गई है। गौरतलब है कि भारत दाल संकट से जूझ रहा है। जिसके बाद सरकार ने उक्त पहल की है।

Trending News

Related News