News

फैसले को नजरअंदाज कर रहा चीन, साउथ चाइना सी पर बढ़ा रहा सैन्य ताकत

Last Modified - August 9, 2016, 3:32 pm

बीजिंग। विवादित साउथ सी चाइना पर चीन लगातार अपनी ताकत बढ़ा रहा है। चीन इंटरनैशनल ट्राइब्यूनल कोर्ट के फैसले को नजरअंदाज कर रहा है। ताजा खबरों में इसकी जानकारी मिली है। चीन ने अपनी पकड़ और मजबूत कर दी। हाल में ही लिए गए तस्वीरों में इसका खुलासा किया गया है।

इंटरनैशनल ट्राइब्यूनल कोर्ट ने साफ कर दिया था कि चीन का दक्षिणी चीन सागर पर उसका कोई अधिकार नहीं है। हालांकि चीन ने इस फैसले को मानने से इंकार कर दिया था। हाल ही में लिए गए उपग्रह चित्रों से पता चलता है कि इस चीन ने फाइअरी क्रॉस, सुबी और मिसचीफ रीफ्स पर एयरक्राफ्ट हाउसिंग का कंस्ट्रक्शन किया है।

वॉशिंगटन के सेंटर फॉर स्ट्रेटिजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज (सीएसआईएस) थिंक टैंक ने इन तस्वीरों का विश्लेषण किया है। जिसमें बताया गया है कि जुलाई में वहां कोई एयरक्राफ्ट नहीं था। खबरों की मानें तो चीन ने फाइअरी क्रॉस, सुबी और मिसचीफ रीफ्स पर एयरक्राफ्ट हाउसिंग का निर्माण किया है। बता दें कि चीन साउथ चाइना सी के ज्यादातर हिस्सों पर अपना दावा करता है। वहीं इस पर साउथ चाइना सी पर चीन के अलावा फिलीपीन्स, वियतनाम, मलयेशिया, ताइवान और ब्रूनेई का भी दावा है।

Trending News

Related News