रायपुर News

रमन कैबिनेट में लिए गए कई अहम फैसले, छत्तीसगढ़ में जल्द शुरू होंगी घरेलू विमान सेवाएं

Last Modified - September 9, 2016, 10:38 am

रायपुर। छत्तीसगढ़ में जल्द ही घरेलू विमान सेवाएं शुरू होंगी। रमन कैबिनेट की बैठक में इसका फैसला किया गया है। इसके तहत जगदलपुर, अंबिकापुर, रायगढ़ और बिलासपुर को विमान सेवा से जोड़ा गया है। कैबिनेट ने इसके लिए केंद्र सरकार के उड्डयन मंत्रालय के साथ एमओयू करने का फैसला किया है।

केंद्र सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी योजना के तहत ये एमओयू होगा। इसमें केंद्र से विमान संचालन करने वाली कंपनी को रियायतें दी जाएंगी। छत्तीसगढ़ सरकार भी उसे वैट में छूट के साथ ही अन्य सुविधाएं देगी। कैबिनेट की बैठक में राज्य में सूखे की स्थिति को लेकर भी विचार किया गया। बैठक में बताया  गया कि 5 जिलों में 13 तहसीलें ऐसी हैं जहां 60 फीसदी से कम बारिश हुई है। इन इलाकों में सभी विभागों की एकीकृत योजना बनाकर किसानों को राहत देने पर सहमति हुई है।

सूत्रों के मुताबिक इन 13 तहसीलों को सूखाग्रस्त घोषित करने पर भी विचार हुआ है लेकिन अगले दो तीन दिनों में बारिश होने की संभावना को देखते हुए ये घोषणा टाल दी गई है। कैबिनेट ने राजनांदगांव इलाके में बीएसएफ में तैनात एक एएसपी स्तर के अधिकारी की राज्य पुलिस में संविलियन को भी मंजूरी दी है। कैबिनेट ने गुड़िया, गुड़ीया, जोगी, नाथजोगी, गवेल, गभेल, थुरिया और थुड़िया जाति को अन्य पिछड़ा वर्ग में शामिल करने की सहमति दे दी है।

Trending News

Related News