News

मीडिया में नहीं होना चाहिए सरकार की दखलः PM नरेंद्र मोदी

Last Modified - November 16, 2016, 6:41 pm

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रेस काउंसिल के स्वर्ण जयंती समारोह के एक कार्यक्रम में कहा कि मीडिया में सरकार की दखल नहीं होना चाहिए। उन्होंने ये भी कहा कि मीडिया में आत्मनियंत्रण की व्यवस्था सही है। मोदी ने अभिव्यक्ति की आजादी को जरूरी बताया और कहा कि गलतियों से मीडिया का मूल्यांकन करना गलत है। 

उन्होंने कहा कि आपातकाल में मीडिया की आवाज दबाई गई थी। अभिव्यक्ति की आजादी बनी रहनी चाहिए। हालांकि 26/11 के समय मीडिया आत्मनिरीक्षण नहीं कर पाई थी। मीडिया में सरकार का दखल भी ठीक नहीं है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर कहा कि मीडिया के क्षेत्र में तेज बदलाव और स्पर्धा के बीच खबरों को उसके वास्तविक अभिप्राय के साथ पेश करना बहुत मुश्किल हो गया है। उन्होंने इस दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के कथन का जिक्र किया जिसमें उन्होंने बताया कि अनियंत्रित लेखनी बहुत बड़ा संकट पैदा कर सकती है लेकिन मीडिया पर बाहरी नियंत्रण तो तबाही ला सकती है।

उन्होंने सच्चाई का बयान करने वाले मीडियाकर्मियों पर हमले की खबरों पर भी चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र से जुड़े लोगों की हत्या की खबरें दर्दनाक हैं। साथ ही ये भी कहा कि किसी भी व्यक्ति की हत्या गलत है। इन घटनाओं पर रोक लगाने के लिए राज्य सरकारों को जरूरी कदम उठाना चाहिए।

Trending News

Related News