चीन के सबसे अमीर शख्स वांग जियानलिन को उत्तराधिकारी की तलाश...

Reported By: Pushpraj Sisodiya, Edited By: Pushpraj Sisodiya

Published on 14 Dec 2016 11:40 AM, Updated On 14 Dec 2016 11:40 AM

चीन के सबसे अमीर शख्स वांग जियानलिन 91.7 अरब डॉलर यानी करीब 6,19,229 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं। प्रॉपर्टी से लेकर मीडिया कारोबार तक में बड़ा दखल रखने वाले वांग के बेटे ने उनके नक्शेकदम पर न चलते हुए उनके साम्राज्य को संभालने से इनकार कर दिया है।

अब वह अपनी इस विरासत को सौंपने के लिए ऐसे शख्स की तलाश में जुटे हैं, जो अच्छी तरह से उनके कारोबार को संभाल सके। वांग ने ऐलान किया है कि अब वह प्रफेशनल मैनेजर्स में से किसी एक को अपनी कारोबारी विरासत सौंपेंगे।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक वांडा ग्रुप के मालिक 62 वर्षीय वांग जियानलिन ने कहा, 'मैंने अपने बेटे से कहा, लेकिन उसका जवाब था कि वह मेरे जैसी जिंदगी नहीं जीना चाहता।' वांग ने शनिवार को पेइचिंग में एक फोरम में यह बात कही।

यह दूसरा मौका था, जब चीनी दिग्गज कारोबारी ने अपनी विरासत परिवार के अलावा किसी दूसरे शख्स को सौंपने की बात कही है। इससे पहले मई में एक चीनी टीवी शो में उन्होंने इस बात के संकेत दिए थे। वांग ने कहा, 'यह बेहतर होगा कि इस कारोबार को प्रफेशनल मैनेजर्स को सौंप दिया जाए।'

अपने उत्तराधिकारी के चयन को लेकर वांग ने कहा, 'हम उन्हें बोर्ड से गाइड करते रहेंगे। हमारी नजर किसी एक विशेष कैंडिडेट पर नहीं है। इसके अलावा हम प्रतिस्पर्धा के जरिए उत्तराधिकारी का चयन करेंगे।' वांग के इकलौते बेटे 29 वर्षीय वांग सिकॉन्ग की वांडा ग्रुप ऑफ कंपनीज में 2 पर्सेंट की हिस्सेदारी है।

ibc-24