IBC-24

खंडवा: हनुवंतिया में CM शिवराज ने किया जल महोत्सव का आगाज

Reported By: Pushpraj Sisodiya, Edited By: Pushpraj Sisodiya

Published on 16 Dec 2016 11:09 AM, Updated On 16 Dec 2016 11:09 AM

भोपाल। खंडवा के हनुवंतिया में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज राज्य के दूसरे जल महोत्सव का आगाज किया। इस बार जल महोत्सव 15 जनवरी तक चलेगा। जल महोत्सव में मोटर बोट रेस, केरल की तर्ज पर हाउस बोट्स और कश्मीर की तरह शिकारे भी हैं। देशी-विदेशी सैलानियों के लिए यहां कई तरह के वॉटर स्पोर्ट्स और एडवेंचरस स्पोर्ट्स का आयोजन किया जा रहा है। सैलानियों के लिए सौ से ज्यादा स्विस टेंट लगाए गए हैं।यहां फूड जोन, क्राफ्ट बाजार और मध्यप्रदेश पर्यटन को दिखाती प्रदर्शनी भी लगाई गई है

हनुवंतिया में दूसरे जल-महोत्सव का आकर्षण केरल की तर्ज पर हनुवंतिया में प्रारंभ की जा रही हाउस बोट रहेगी। मोटर बोट की रेस भी अन्य आकर्षण होगी। सैलानियों की सहूलियत के लिये वॉटर स्पोर्ट्स हनुवंतिया में विभिन्न सुविधाएँ विकसित की गई हैं। यहां लगभग 7 करोड़ रुपए की लागत से विभिन्न निर्माण और विकास के काम पूरे किये गये है।

कॉटेज के पास सुरक्षा की दृष्टि से लगभग 200 मीटर लंबी रिटैनिंग वॉल बनाई गई है। पर्यटकों की सुविधा के लिये स्वाइप कार्ड से भुगतान की व्यवस्था भी की गई है। इसके साथ ही यहाँ बोर्ड रूम भी बनाया गया है।  द्वितीय जल-महोत्सव में सैलानियों के लिये लगभग सौ से अधिक स्विस टेंट लगाए गए हैं। फूड जोन, क्राफ्ट बाजार एवं मध्यप्रदेश पर्यटन पर केन्द्रित प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है। बोट पर सुरक्षा के सभी प्रबंध किये जा रहे हैं। हनुवंतिया परिसर में एक सूचना केन्द्र भी स्थापित किया जा रहा है।

हनुवंतिया में कश्मीर के शिकारा और केरल की तर्ज पर इस बार हाउस-बोट का संचालन महत्वपूर्ण आकर्षण रहेगा। यहाँ क्रूज, मोटर-बोट और जलपरी का संचालन पहले से ही किया जा रहा है। रोमांचक एवं साहसिक पर्यटन पर केन्द्रित विभिन्न गतिविधियां की जाएगी।

इनमें वॉटर स्पोर्टस, आईलेण्ड कैम्पिंग, एडवेंचर एक्टिविटीज - हॉट एयर बलूनिंग, पेरा सेलिंग, पेरा मोटर्स, स्टार गेजिंग, वॉटर स्कीइंग, जेट स्कीइंग, वॉटर जॉर्बिंग, बर्मा ब्रिज, आर्टिफिसियल क्लाइंबिंग बॉल, बर्ड वॉचिंग, ट्रेकिंग, ट्रीजर हंट, नाइट कैंपिंग आदि गतिविधियाँ शामिल हैं। इनके अतिरिक्त क्राफ्ट बाजार के जरिये हथकरघा वस्तुओं का प्रदर्शन, सांस्कृतिक गतिविधियों पर केन्द्रित कार्यक्रम आदि का आयोजन किया जायेगा। यहाँ आने वाले सैलानी लजीज और सुस्वादु भोजन का भी लुत्फ उठा सकेंगे।

ibc-24