News

भारत पर बिफरा चीन, बताया बिगड़ैल बच्चा

Last Modified - December 22, 2016, 10:17 pm

पेइचिंग। तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा और भारतीय राष्‍ट्रपति प्रणव मुखर्जी की मुलाकात पर चीन बिफर गया है। चीन ने अपना गुस्सा जाहिर करते हुए कहा है कि जब चीन के आंतरिक मामलों में दखल देने से पहले अमेरिका क सोचता है तो भारत क्या चीज है।
 
चीन के सरकारी अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स ने भारत को बिगड़ैल बच्‍चा बताया है। आगे कहा गया है कि भारत के पास महान देश बनने की क्षमता है लेकिन उसका विजन अदूरदर्शी है।

रिपोर्ट में कहा गया, 'हाल में ही ताइवान के मुद्दे पर चीन और अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप के बीच जो हुआ उससे भारत को सीख लेने की जरूरत है। चीन ने इस मामले में मंगोलिया का भी उदाहरण दिया है। बता दें कि दलाई लामा की मेहमाननवाजी पर चीन की झड़प झेलने के बाद मंगोलिया ने कहा है कि वह तिब्बती धर्म गुरु को दोबारा देश का दौरा करने की इजाजत नहीं देगा।

दलाई लामा ने इस महीने की शुरुआत में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी से मुलाकात की थी। नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी के चिल्ड्रंस फाउंडेशन के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दलाई लामा राष्ट्रपति भवन गए थे। इसका चीन ने विरोध किया था तो भारत ने उसे खारिज कर दिया था। तब भारत ने कहा था कि दलाई लामा सम्मानित नेता हैं और यह मुलाकात एक गैरराजनीतिक कार्यक्रम के दौरान हुई है।

Trending News

Related News