News

दक्षिण चीन सागर विवाद मामले में चीन का पलटवार कहा- हम अपनी हितों की रक्षा डटकर करेंगे

Last Modified - January 25, 2017, 10:05 am

दक्षिण चीन सागर विवाद मामले में ट्रंप प्रशासन की चेतावनी के बाद चीन ने मंगलवार को पलटवार करते हुए कहा कि अमेरिका चाहे कुछ भी कहता रहे, वह अपनी 'निर्विवाद संप्रभुता' की मजबूती से रक्षा करेगा. चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, ''दक्षिण चीन सागर (एससीएस) पर चीन का रुख स्पष्ट और स्थायी है. हमारे रुख में कोई बदलाव नहीं आया है.

एससीएस द्वीपों और इसके लगे जलक्षेत्रों पर चीन की निर्विवाद संप्रभुता है.'' उनकी यह टिप्पणी उस वक्त आई है जब व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि अमेरिका एससीएस में अपने हितों की रक्षा करेगा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व में अमेरिकी प्रशासन ने संकल्प लिया है कि अमेरिका दक्षिण-चीन सागर में अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र पर चीन को कब्जा करने से रोकेगा। अमेरिका ने यह संकल्प चीनी सरकारी मीडिया के उस बयान के बावजूद दोहराया है जिसमें उसने वाशिंगटन को युद्ध की चेतावनी दी थी।

अमेरिकी संकल्प पर चीन ने कहा है कि दक्षिण चीन सागर विवाद में अमेरिका चूंकि कोई पक्ष नहीं रहा है, इसलिए उसे इस मुद्दे पर कुछ भी बोलने के पहले सावधानी पूर्वक सोच-समझ लेना चाहिए। इस तरह दोनों देशों के बीच टकराव के आसार बढ़ गए हैं।

Trending News

Related News