News

पाकिस्तान में छप रहे हैं 2000 के नकली नोट...

Last Modified - February 13, 2017, 1:22 pm


सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) अपने जवानों को नकली नोट की पहचान करने को लेकर ट्रेनिंग दिलवाने के लिए रिजर्व बैंक से बातचीत कर रहा है. इससे भारत-पाकिस्तान और भारत-बांग्लादेश सीमा पर नकली नोटों की तस्करी पर लगाम लगा पाना आसान होगा. आपको बता दें कि नोटबंदी को अभी दो महीने ही हुए हैं और पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने 2000 रुपये के नकली नोट बनाने शुरू कर दिए हैं.

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) और नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने हाल ही में नकली नोट बरामद किए थे. अधिकारियों के मुताबिक भारत-बांग्लादेश बॉर्डर के जरिए इन 2000 के नकली नोटों को भारत भेजा गया. 2000 रुपये के नकली नोटों की पिछले एक महीने से सीमा पर पकड़ी जा रही खेपों से अर्धसैनिक बलों और खुफिया एजेंसियों की नींदें उड़ी हुई हैं.

एक वरिष्ठ बीएसएफ अधिकारी ने बताया, 'सुरक्षा एजेंसियों द्वारा पकड़े जाने वाले नकली नोटों की संख्या चिंता का विषय है. इन नकली नोटों में नए 2,000 रुपये के नोटों में दिए गए आधे से ज्यादा सिक्यॉरिटी फीचर्स को कॉपी कर लिया गया है. इसलिए हम आरबीआई से जवानों और अधिकारियों को 2,000 रुपये के नोटों की पहचान के लिए ट्रेनिंग की बात कर रहे हैं. हमें उम्मीद है कि जल्द ही हम नोटों की पहचान करने में कामयाब होंगे.'

Trending News

Related News