बिलासपुर News

बिलासपुर: 2014 नसबंदी कांड में महिलाओं की मौत के लिए डॅाक्टर जिम्मेदार नहीं - हाईकोर्ट

Last Modified - February 20, 2017, 8:49 am

बिलासपुर हाईकोर्ट ने 2014 में हुए नसबंदी कांड में महिलाओं की मौत के लिए डॉक्टर को जिम्मेदार नहीं माना है.. और डॉ. गुप्ता का चार्जशीट से नाम हटाने का आदेश दिया है। हाईकोर्ट की सिंगल बेंच ने नवंबर 2014 में नसबंदी ऑपरेशन में 13 महिलाओं की मौत के मामले में ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर आरके गुप्ता को जिम्मेदार नहीं माना है। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि जांच या पीएम रिपोर्ट में संक्रमण को मौत की वजह नहीं बताया गया है। वहीं अमानक दवा के लिए डॉक्टर को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है।

बता दें कि नसबंदी कांड में चकरभाठा पुलिस ने डॉ आर के गुप्ता के खिलाफ अपराध पंजीबद्घ कर जिला एवं सत्र न्यायालय में चालान पेश किया है। डॉक्टर ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर पुलिस की कार्रवाई को चुनौती दी थी।  याचिका पर जस्टिस पी. सेम कोशी के कोर्ट में सुनवाई हुई.. कोर्ट ने आदेश में कहा जांच में ये तथ्य सामने आया है कि महिलाओं की मौत दवा के कारण हुई है जहां ऑपरेशन किया गया वो स्थान और जिस उपकरण से ऑपरेशन हुआ वह संक्रमित नहीं था।

ऑपरेशन के बाद संक्रमण फैलने से मौत नहीं हुई है पीएम रिपोर्ट में भी ये सिद्ध नहीं होता है। डॉक्टर दवा के मानक अमानक होने की जांच नहीं कर सकता। उनके अनुभव को देखते हुए इन मौतों के लिए डॉक्टर को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। 


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News