News

अमेरिका का रक्षा बजट 7 देशों से सबसे ज्यादा होगा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमरीका के प्रस्तावित रक्षा बजट में ऐतिहासिक वृद्धि करना चाहते है। ट्रंप 2018 के लिए रक्षा बजट में 54 बिलियन डॉलर (3.60 लाख करोड़) की बढ़ोतरी करना चाह रहे हैं। इसके साथ ही ट्रंप दूसरे देशों को दी जाने वाली मदद और पर्यावरण बजट में कटौती भी करने पर विचार कर रहे हैं।

वर्तमान में अमरीका का रक्षा बजट 600 बिलियन डॉलर का है। सूत्रों के मुताबिक व्हाइट हाउस के अधइकारियों ने नाम नहीं जाहिर करने के शर्त पर कहा है कि रक्षा बजट में कटौती की आशंका जाहिर की जा रही थी, लेकिन अब साफ हो गया कि देश के रक्षा बजट में 10 फीसदी का इजाफा होने जा रहा है। तो वहीं बता दें कि अमरीका का कुल रक्षा बजट भारत, चीन, यूके, फ्रांस, साऊदी अरब और रुस के रक्षा बजट से कहीं अधिक है।

हालांकि राष्ट्रपति ट्रंप ने सामाजिक सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं में कटौती का कोई प्रस्ताव नहीं रखा है। तो वहीं संभावना जाहिर की जा रही है कि ट्रंप मार्च महीने में इस बजट के प्रस्ताव को पेश कर सकते हैं।  सोमवार को राष्ट्रपति ट्रंप ने व्हाइट हाउस में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हम हमारे सीमित संसाधनों में भी ज्यादा से ज्यादा काम करना चाहते हैं। साथ ही सरकार को भी इसके लिए उत्तरदायी बनना होगा। जिसके बाद सोमवार को राष्ट्रपति ट्रंप ने व्हाइट हाउस के जरिए साल 2018के बजट का प्रस्ताव संघीय ऐजेंसियों को भेज दिया है। तो वहीं यह बजट अक्टूबर में लाया जा सकता है।

Trending News

Related News