• Tata Sky Image

    1152

  • Airtel Image

    342

  • Videocon  Image

    895

  • Videocon  Image

    719

News

क्रिकेट के नियमों में होंगे ये बदलाव...


अक्टूबर 2017 से क्रिकेट के नियमों में बदलाव किया जाएगा. MCC संस्था के मुताबिक क्रिकेट बैट की साइज निर्धारित होगी और अभद्र व्यवहार को रोकने के लिए रेड कार्ड दिखाए जा सकेंगे.
बैट और गेंद के बीच बराबरी के संघर्ष के मद्देनजर बैट के आकार पर नियंत्रण रखा जाएगा। अब बैट की चौड़ाई 108 मिमी, मोटाई 67 मिमी और कोनों पर 40 मिमी से ज्यादा नहीं हो पाएगी। क्रिकेटरों को नियमों से बड़े बल्लों के उपयोग से रोकने के लिए अंपायर बैट गेज (माप यंत्र) का इस्तेमाल करेंगे।

इस नियम से प्रभावित होने वाले प्रमुख क्रिकेटरों में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर होंगे। पिछले वर्ष मीडिया रिपोर्ट में आया था कि वे टी20 मैचों में 85 मिमी मोटाई वाला बल्ला इस्तेमाल कर रहे थे।
वहीं मैदान पर अभद्रता को रोकने के लिए अंपायर अब कार्ड दिखाकर खिलाड़ी को स्थायी या अस्थायी रूप से मैदान के बाहर भेज सकेंगे। इस नियम के तहत मैदान पर शालीनता को कायम रखा जा सकेगा।

हैंडल्ड द बॉल नहीं, अब 'ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड के तहत आउट होगा: अब 'हैंडल्ड द बॉल' नियम को हटाकर उस तरीके से आउट होने वाले बल्लेबाज को 'ऑब्सट्रक्टिंग द फील्ड' नियम के तहत आउट दिया जाएगा। अब यदि कोई बल्लेबाज रन दौड़ते वक्त पॉपिंग क्रीज के अंदर बैट रख देता है और फिर दौड़ते वक्त उसका बल्ला उपर उठ जाता है और बेल्स गिर जाती है तो भी वह आउट नहीं करार दिया जाएगा।

जब गेंदबाज गेंद डालने की तैयारी में रहता है यदि उसी वक्त नॉन स्ट्राइकर क्रीज के बाहर निकल गया तो उसे रन आउट किया जा सकेगा। इस बदलाव के कारण अब नॉन स्ट्राइकर ज्यादा समय तक क्रीज में रहेगा।

Trending News

Related News