News

रेसिपी: नवरात्र स्पेशल (साबूदाने के लड्डू)

रेसिपी डेस्क: नवरात्र के पर्व में कुछ लोग व्रत रहते है, लेकिन कई लोग ऐसे होते है कि व्रत के दिन भूखा रहते है। उपवास का मतलब यह नही होता आप भूखा रहे बल्कि व्रत के पहले या बाद में ऐसा खाना चाहिए जो हेल्दी हो और आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी हो। इसे आप व्रत में या फिर किसी भी दिन बना कर खा सकते है।

तो आइए आपको सिखाते हैं साबूदाना के लड्डू। जो खानें में टेस्टी होने के साथ-साथ आपको बोर होने से बचाएगा। जानिए इसे बनाने की विधि के बारें में।

सामग्री
1. एक कप साबूदाना
2. एक कप पिसी चीनी
3. एक कप घी
4. इलायची पाउडर
5. एक कप कद्दूकस किया हुआ नारियल
6. थोड़े से बारीक कटे हुए सूखे मेवे

ऐसे बनाएं साबूदाना के लड्डू
सबसे पहले एक कढ़ाई को गर्म करें और उसमें सूखा साबूदाना डालकर धीमी आंच पर भूनें। जब साबूदाना थोड़ा फूलकर हल्के सुनहरे रंग का और करारा हो जाए तो गैस बंद कर दें। फिर ठंड़ा होने के बाद इसे बारीक पीस लें। इसके बाद एक कढ़ाई में नारियल डालकर अच्छी तरह से भूरा होने तक भून लें। फिर इसमें पीसा हुआ साबूदान और चीनी अच्छी तरह से मिला लें। फिर गैस को बंद कर दें।

अब एक पैन लें और उसमें घी डालकर 2 मिनट तक मेवे भूनें। इसमें साबूदाने के मिक्षण को डाल दें और ऊपर से इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। थोड़ा ठंडा होने पर इसके लड्डू बना लें। इन लड्डूओं को एयर टाइट डिब्बें में रख लें।

Trending News

Related News