News

घर पर झटपट बनाए पनीर की रेसिपी

घर में बनाया गया पनीर बाहर के पनीर कहीं ज्यादा टेस्टी होता है बशर्ते उसे सही तरीके से बनाया गया हो। जाने घर में पनीर तैयार करने और फिर उसकी रेसिपी बनाने लिए कुछ काम के टिप्स-

1- अगर आप घर पर ही पनीर तैयार कर रही हैं तो इसके लिए हमेशा फुल क्रीम दूध का इस्तेमाल करें। फुल क्रीम दूध में फैट की मात्रा ज्यादा होती है, इससे पनीर मुलायम बनेगा। दूध से पनीर बनाने के लिए आप दही के अलावा नीबू, विनिगर या पहले तैयार गए पनीर के पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

2- पनीर की कोई भी रेसिपी बनाते वक्त कड़ाही में पनीर के टुकड़ों को सबसे अंत में डालें। जब ग्रेवी पूरी तरह से तैयार हो जाए तो उसमें पनीर के टुकड़ों के डालें। हल्के हाथों से ग्रेवी को मिलाएं और एक-दो मिनट तक पकाने के बाद गैस ऑफ कर दें। पनीर को ज्यादा पकाने से वह कड़ा हो जाता है।

3- पनीर की ग्रेवी वाली सब्जी बनाते वक्त पनीर के टुकड़ों को फ्राई करने की जगह उसे गर्म पानी में पांच मिनट के लिए छोड़ दें। इससे पनीर में फैट की मात्रा कुछ कम हो जाएगी।

4- अगर पनीर के टुकड़ों को फ्राई करने के बाद आप ग्रेवी में डालना चाहती हैं तो फ्राई करते वक्त ध्यान रखें कि तेल बहुत ज्यादा गर्म न हो।

5- पनीर को अगर फ्रिज में स्टोर करके रखना है तो उसे ब्लॉटिंग पेपर से ढक कर रखें। पनीर ज्यादा दिनों तक टिकेगा।

Trending News

Related News