News

दुनिया के 10 लाजवाब व्यंजनों में शामिल है ये भारतीय डिश, आप भी बना सकते है

Last Modified - April 12, 2017, 2:17 pm

अपनी बेहतरीन खुशबू और लाजवाब स्वाद के लिए दुनिया भर में मशहूर दक्षिण भारतीय व्यंजन मसाला डोसा को पर्यटन और खानपान से जुड़े अमेरिका के चर्चित इंटरनेट समाचार पत्र हफिंगटन पोस्ट ने दुनिया के 10 लजीज व्यंजनों में शामिल किया है। पोस्ट ने विश्व भर में घूमने वाले पर्यटकों के लिए जारी इस सूची में कहा है कि ये 10 ऐसे लजीज व्यंजन हैं, जिसे अपने जीवन में हरेक सैलानी को कम से कम एक बार जरूर चखना चाहिए। पत्र के लिए इस सूची को विअटोर यात्रा दल ने तैयार किया है, जो दुनिया भर में घूमते रहते हैं। पत्र ने कहा, खाना और यात्रा हमेशा साथ-साथ चलते हैं और किसी भी स्थान को गहराई से समझने के लिए वहां के सबसे प्रसिद्ध व्यंजन का स्वाद लेने से अच्छी कोई चीज नहीं हो सकती।

ऐसे बनाएं मसाला डोसा
सबसे पहले उड़द दाल, चना दाल, मेथी, और चावल को 12 घंटे तक पानी में भिगो दें, फिर दाल, मेथी और चावल से पानी निकाल कर उड़द दाल का छिलका उतार लें, अब दाल, मेथी और चावल थोड़ा पानी डाल कर मिक्सी मे मोटा पीस लें.
- फिर पेस्ट में बेकिंग सोडा डालकर पेस्ट को एक गर्म जगह पर 12 घंटे के खमीर उठने के लिए रख दें.
- अब मसाला डोसा के लिए स्टफ(मसाला) बनाने के लिए एक कढ़ाई में दो चम्मच तेल डालें, तेल गर्म करके उसमें राई, कढ़ी पत्ता डालकर भून लें, फिर तेल में हरी मिर्च, प्याज, डाल कर सुनहरा करके भून लें अब टमाटर, लाल मिर्च, हल्दी, अमचूर, और नमक डालकर टमाटर नर्म होने तक पकाएं.
- फिर उबले आलू डाल कर 5 मिनट तक और पकाएं, फिर मसाले पर हरा धनिया डालकर गैस बंद कर दें.
- डोसे का मसाला बनाना के बाद डोसा बनाने के लिए अब पेस्ट में नमक डाल लें और एक नॉनस्टिकी या लोहे के तवे को गर्म करें फिर तवे को एक गीले मोटे कपड़े से पोछ कर उस पर 1 छोटी चम्मच तेल डालकर तेल को तवे पर फैला लें.
- अब एक छोटी कटोरी से तवे पर डोसे का पेस्ट डाल कर पेस्ट को गोल शेप में बिल्कुल पतला फैला लें, फिर 2 छोटे चम्मच तेल लेकर तवे पर डोसे के चारों तरफ डालें.
- डोसे को मध्यम आंच पर सेक लें, जब डोसा ऊपर से सिका दिखने लगे तब उस पर 2 से 3 चम्मच आलू का मसाला डाल दें और डोसा किनारों से चम्मच से मोड़ लें.
- ध्यान रखें दूसरा डोसा बनाने के लिए तवे को गीले कपड़े से पोछ लें ताकि तवा ज्यादा गर्म ना रहे, अगर तवा गर्म रहेगा तो दूसरे डोसे को तवे पर फैला नहीं पाएंगे.
- मसाला डोसा बन कर तैयार है, अब आप मसाला डोसा सांभर, मूँगफली और नारियल की चटनी के साथ खाएं.


Download IBC24 Mobile Apps

Trending News

IBC24 SwarnaSharda Scholarship 2018

Related News