News

भारत ने पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय वार्ता रद्द किया...

Last Modified - April 15, 2017, 5:25 pm


पाकिस्तान की ओर से भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को फांसी की सज़ा दिए जाने के बाद दोनों देशों के तल्खियां और बढ़ गई हैं. भारत ने शनिवार को पाकिस्‍तान के साथ द्विपक्षीय वार्ता को रद्द कर दिया है। जाधव को पिछले वर्ष पाकिस्‍तान ने जासूसी के आरोप में बलूचिस्‍तान से गिरफ्तार किया था और 10 अप्रैल को उसे मौत की सजा सुनाई गई है।

पाकिस्‍तान ने दावा किया है कि जाधव, भारत की इंटेलीजेंस एजेंसी रॉ का जासूस था जबकि भारत का कहना है कि जाधव के रिटायर होने के बाद इंटेलीजेंस से उसका कोई लेना-देना नहीं है। इस मुद्दे की वजह से भारत और पाकिस्‍तान के रिश्‍तों में फिर से खटास आ गई है। दोनों देशों की ओर से कई कूटनीतिक प्रयास हुए हैं लेकिन इनमें कोई सफलता हाथ नहीं लग सकी है।

शनिवार को फिर से दोनों देशों के बीच संबंधों के सामान्‍य होने की कोशिशें पटरी से उतरी गई। भारत ने पाकिस्‍तन के साथ होने वाली द्विपक्षीय वार्ता को कैंसिल कर दिया। यह वार्ता भारतीय कोस्‍ट गार्ड के डायरेक्‍ट जनरल और पाकिस्‍तान की मैरिटाइम सिक्‍योरिटी एजेंसी के बीच सोमवार से यह वार्ता शुरू होनी थी। लेकिन सरकार ने इसे रद्द करने का फैसला किया।

वार्ता के लिए पाकिस्तानी एजेंसी के रियर एडमिरल जमील अख्‍तर चार दिनों के दौरे पर भारत आने वाले थे। वह यहां पर 16 से 19 अप्रैल तक वार्ता में शिरकत करने वाले थे। वहीं दोनों देशों के बीच जल सचिव स्‍तर की वार्ता को भी रोक दिया गया है।

Trending News

Related News