News

अमेरिका ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण, परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम

Last Modified - April 27, 2017, 3:00 pm

 

अमेरिकी वायुसेना ने बुधवार को परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम एक अनार्म्‍ड लंबी दूरी की मिसाइल का परीक्षण किया। कैलिफोर्निया में वेंडेनबर्ग वायुसेना बेस से मिसाइल को लॉन्‍च किया गया, जिसने लगभग 4,200 मील की दूरी तय की।

मिसाइल परीक्षण पर दिए बयान में वायुसेना ने कहा, 'यह मिसाइल परीक्षण हमारे राष्ट्र की परमाणु निवारक क्षमता का एक महत्वपूर्ण प्रदर्शन है।' वायु सेना के अनुसार, नौसेना के एयरबोर्न लॉन्च कंट्रोल सिस्टम से मिनटमैन III इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल को लॉन्‍च किया गया। अमेरिका अपने इंटरकांटिनेंटल हथियारों की सटीकता और विश्वसनीयता को सत्यापित करने के लिए नियमित रूप से ऐसे परीक्षण करता है।

अमेरिका ने कोरियाई प्रायद्वीप पर बढ़ते तनाव के बीच कैलिफोर्निया हवाई अड्डे से अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) का परीक्षण किया। अमेरिका के एयर फोर्स ग्लोबल स्ट्राइक कमांड एयरमैन की एक संयुक्त टीम ने बुधवार को स्थानीय समयानुसार रात 12 बजकर 3 मिनट पर मिनटमैन III अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का एकल परीक्षण किया।

उत्तरी कोरिया की मिसाइलों को उसी की सीमा में मार गिराने में सक्षम अमेरिकी मिसाइल डिफेंस सिस्टम थाड को दक्षिण कोरिया में तैनात करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उत्तर कोरिया को लेकर कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ रहे तनाव के बीच अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने थाड की तैनाती की प्रक्रिया को तेज किया है।

Trending News

Related News