News

30 अप्रैल तक आधार से नहीं जुड़े बैंक खाते ..तो हो जाएंगे फ्रीज

Last Modified - April 29, 2017, 5:21 pm

 

बैंकों के वैसे खाताधारक, जिनके खाते आधार कार्ड से लिंक्ड नहीं हैं, उन्हें आनेवाले दिनों में परेशानी होगी. 30 अप्रैल तक खाताधारक यदि अपने खाते को आधार कार्ड और पैन कार्ड से लिंक नहीं करवायेंगे, तो उनका एकाउंट बैंक प्रबंधन  फ्रीज कर देगा.
 
30 अप्रैल के बाद ऐसे खाताधारक अपने एकाउंट से किसी प्रकार का लेन-देन नहीं कर पायेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों से कहा है कि वे अपने खाताधारकों से आधार कार्ड और पैन कार्ड समेत नो योर कस्टमर (केवाइसी) की पूरी जानकारी तय समय पर लें. प्रत्येक दो वर्षों में सभी खाताधारकों का केवाइसी अपडेट करना रिजर्व बैंक ने जरूरी कर दिया है. केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले के बाद से इसे अनिवार्य कर दिया गया है. भारतीय स्टेट बैंक ने अपने खाताधारकों को न्यूनतम मासिक बैलेंस रखने के निर्देश दिये हैं. शहरी क्षेत्र में स्टेट बैंक के खाताधारकों को तीन हजार रुपये का मासिक बैलेंस रखना जरूरी कर दिया गया है.
 
ग्रामीण इलाकों के लिए यह राशि एक हजार रुपये है. वहीं महानगरों के लिए न्यूनतम बैलेंस पांच हजार रुपये तय किया गया है. स्टेट बैंक की तरफ से खाताधारकों के लिए एटीएम से पांच बार मुफ्त निकासी और तीन नि:शुल्क ट्रांजैक्शन की सुविधा दी गयी है. इससे अधिक के ट्रांजैक्शन पर 150 रुपये लिये जाने लगे हैं. एटीएम से पांच बार से अधिक पैसे की निकासी पर 23 रुपये की कटौती खाताधारकों के खाते से की जा रही है.

Trending News

Related News