News

बुरकापाल हमले का मुंहतोड़ जवाब देने तैयारी कर ली गई पूरी..

Last Modified - May 6, 2017, 10:58 am

बुरकापाल हमले के बाद बड़ी जवाबी कार्रवाई की तैयारी कर ली गई है । भरोसेमंद सूत्र ये बताते हैं कि इस बार नक्सलियों की कमर तोड़ने के लिए एक मेसिव ऑपरेशन लॉन्च होगा..जिसमें सरकार सारे मौजूद विकल्पों को आजमाएगी । । 

बुरकापाल में 25 CRPF जवानों की शहादत ने एक बड़ा सबक दिया. हमले के बाद से लगातार अधिकारियों का आना-जाना और मीटिंग हो रही है । एक तरफ़ अफसर रायशुमारी कर रहे हैं तो दूसरी ओर यूनिफाइड कमांड के तहत सारे नक्सल प्रभावित राज्यों में चर्चा हो रही है । आधिकारिक तौर पर कोई कहने को तैयार नहीं. पर अंदरुनी सूत्र बताते हैं कि जवाबी हमले का ख़ाका लगभग तैयार है । इस खांके के 3 अहम बिंदु हैं । पहला प्वाइंट है..UAV यानी अनमेंड एयर व्हिकल का अधिकतम इस्तेमाल ।

यूएवी से नक्सलियों की टोह लेना उनकी गतिविधियों पर नज़र रखना तैयारी का दूसरा प्वाइंट है. जवानों को हर लेवल पर एयर कवर देना । अब तक घायल जवानों को लाने के लिए ही चॉपर्स का इस्तेमाल होता था. पर अब उन्हें पैराट्रूपर्स की तरह लैंड कराने, और पिक करने में भी वायुसेना के चॉपर्स का इस्तेमाल होगा । ऑपरेशन के दौरान यदि चॉपर्स को निशाना बनाने की कोशिश हुई तो उनमें तैनात गरुड़ कमांडोज को हवा से हमला करने की भी पूरी छूट होगी ।

ऐसी जानकारी है कि इस बार एक साथ 5 राज्यों से ऑपरेशन लॉन्च करने की तैयारी है. जिसको लीड करेंगे आतंरिक सुरक्षा सलाहकार के विजय कुमार ।  इस पूरी तैयारी में तीसरा हाईलाइटिंग प्वाइंट है. 100 फीसदी एयर कवर..सरकार का ये मूव गेमचेंजर साबित हो सकता है. क्योंकि नक्सलियों के पास अभी हवा से होने वाले हमलों को काउंटर करने की क्षमता नहीं है । तैयारी पूरी होते ही एंटी नक्सल ऑपरेशन लॉन्च हो जाएगा जो कि इस बार नक्सलियों के पूरी तरह से ख़ात्मा हो जाने तक जारी रहेगा ।

Trending News

Related News