News

न्यू फ्लाई रुल्स: बुरा बर्ताव करने पर पैसेंजर पर लगेगा 2 साल बैन


फ्लाइट में क्रू-मेंबर्स के साथ बदसलूकी के बढ़ते मामले के बाद अब बुरा बर्ताव करने  वाले पैसेंजर्स को 2 साल के लिए बैन किया जा सकेगा. शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ की ओर से एयर इंडिया के मैनेजर पर हमला करने के बाद केंद्र सरकार ने नए नियम बनाए गए हैं. इसके तहत हवाई अड्डे और विमान में बवाल करने वाले यात्रियों को 'नो फ्लाई' लिस्ट में शामिल कर दिया जाएगा.

जिसके बाद एक निश्चित अवधि के लिए ऐसे यात्रियों के विमान से यात्रा करने पर प्रतिबंध लगाया जा सकेगा. यह पहली बार है, जब ऐसी लिस्ट की घोषणा की गई है.

विमानन मंत्रालय के मुताबिक नए नियम के तहत विमान की सामान्य उड़ान में किसी भी तरह की बाधा पैदा करने को अपराध माना जाएगा. चाहे फिर यह समस्या हवाई अड्डे पर उत्पन्न की गई हो या विमान में उड़ान के दौरान. ऐसे यात्रियों के नाम को 'नो फ्लाई' लिस्ट शामिल कर लिया जाएगा.

मंत्रालय ने विमान के सामान्य उड़ान में बाधा पैदा करने वाले व्यवहार को तीन श्रेणियों में बांटा गया है. इसके लिए अलग-अलग सजा का प्रावधान किया गया है. नागर विमानन के सचिव ने आरएन चौबे ने बताया कि 2014 के विमानन कानून में 30 जून तक संशोधन किया जाएगा. इसके तहत राष्ट्रीय स्तर की एक नो फ्लाई लिस्ट बनाई जाएगी.

उड्डयन मंत्रालय की गाइडलाइंस पर राजनीतिक दलों की अलग-अलग प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. BJP ने इन गाइडलाइंस का स्वागत किया है. नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने इसे यात्रियों की सुरक्षा के लिए जरूरी बताया है. गौरतलब है कि एयरलाइन्स और यात्रियों के साथ-साथ स्टाफ की सुरक्षा को देखते हुए यह गाइडलाइन जारी की गई है.

Trending News

Related News