News

एक बार फिर लालू यादव को जेल की हवा खानी पड़ सकती है..

बिहार के राष्ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू यादव को एक बार फिर जेल की हवा खानी पड़ सकती है. एक टेलीविज़न चैनल की तरफ से जेल में बंद आरजेडी नेता और बाहुबली शहाबुद्दीन से लालू यादव को फोन में बात करते हुए दिखाया गया। इस टेप के सामने आने के बाद जहां विपक्ष लालू यादव पर हमलावर रुख अपनाते हुए राज्यपाल से इस मामले में फौरन दखल देने की मांग की तो वहीं राज्य के मुख्यमंत्री से इस बारे में सफाई देने को कहा गया। हालांकि, जेडीयू और कांग्रेस ने लालू यादव टेप पर बेहद सावधानी से अपना बयान दिया और इसे जांच के विषय करार दिया।

राजनीतिक जानकारों की मानें तो सुप्रीम कोर्ट की तरफ से लालू यादव पर केस चलाने की अनुमति मिलने के बाद एक बार फिर से लालू यादव को जेल की हवा खानी पड़ सकती है। और अगर ऐसा होता है तो बिहार की राजनीति में एक बार फिर से नया मोड़ सामने आ सकता है। इस मामले में उस वक्त लालू यादव को बड़ी राहत मिली थी जब चारा घोटाला केस में झारखंड हाईकोर्ट ने उन्हें बरी कर दिया था।

1990 के दशक में सामने आया उस वक्त का सबसे बड़ा घोटाला था- चारा घोटाला। इसमें करीब 950 करोड़ रूपये की हेराफेरी की गई थी। 1996 में इस घोटाले का खुलासा होने के बाद लालू यादव, पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा जैसे बिहार की राजनीति के बड़े दिग्गजों के नाम सामने आए थे। इस घोटाले ने बिहार की राजनीति में लालू का कदम कम किया और उन्हें जेल जाना पड़ा था।

सीबीआई की विशेष अदालत ने उन्हें दोषी करार देते हुए 3 अक्टूबर 2013 को पांच साल के कारावास की सजा सुनाई थी। हालांकि, दिसंबर 2013 में उन्हें कोर्ट से जमानत भी मिल गई थी जिसके बाद उन्हें रांची की बिरसा मुंडा जेल से रिहा कर दिया गया। उसके बाद झारखंड हाईकोर्ट ने आरजेडी सुप्रीमो को बरी कर दिया था। उसके बाद सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी (विशेष अनुमति याचिका) दायर की थी।

Trending News

Related News