करियर शुरू करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें...

Reported By: Abhishek Mishra, Edited By: Abhishek Mishra

Published on 11 May 2017 05:35 PM, Updated On 11 May 2017 05:35 PM

हमारे लिए गए फैसले ही हमारा भविष्य तय करते हैं. इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि उन पड़ावों पर जो भी फैसला लिया जाए वह सोच-विचार कर विवेक के साथ किया जाए. ऐसा ही एक पड़ाव है करियर चुनने का. अक्सर इस पडाव पर हुई एक गलती पूरी जिंदगी की किलसन और परेशानी दे जाती है. तो जब भी करियर प्लान करना हो कुछ बातों का खास ध्यान रखें- 

हड़बड़ी नहीं

जब आप यह प्लान कर रहे हैं कि आपको जीवन भर किस क्षेत्र में काम करना है, तो इसमें कतई जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं. किसी की बातों में आकर या किसी भी जॉब या फिल्ड के बारे में हवाई बातें सुनकर यह तय न करें कि आपको उसी क्षेत्र में जाना है. अपने लिए फिल्ड चुनने से पहले उसके बारे में सब कुछ जानना जरूरी है. 

खुद को समझें

अक्सर ऐसा होता है कि हम अपनी क्षमताओं को समझे बिना ही किसी कोर्स में एडमिशन ले लेते हैं, क्योंकि हमारे दोस्त उसी क्षेत्र में जा रहे हैं. ऐसा इसलिए भी कर बैठते हैं क्‍योंकि वह कोर्स आजकल चलन में है या किसी ने आपसे उसमें जल्दी नौकरी लगने की बात कही है. हमेशा अपनी क्षमताएं और खूबियों को ध्यान में रखें. उसी क्षेत्र का चुनाव करें, जिसमें आपका मन लगे और आप बेहतर प्रदर्शन कर सकें. 

 

भविष्य को देखें 

हो सकता है कि आपको करियर की शुरुआत में ही कोई ऐसी जॉब मिल रही हो, जिसमें अच्छा पैसा हो, काम भी कम हो. छोटे शब्दों में आराम की नौकरी हो. लेकिन ऐसी नौकरी को चुनने या अपने करियर का विकल्प बनाने से पहले सोच लें कि भविष्य में वह नौकरी आपको कहां तक ले जा सकती है. और आपकी तरक्की में कितनी सहायक हो सकती है. कई बार छोटे लालच में हम बड़ा नुकसान कर बैठते हैं. 

 

अनुभवों से सलाह 

करियर में आगे बढ़ने के लिए अपने सीनियर की सलाह को जरूर फॉलो करें. कई बार न्यू कमर्स को सीनियर्स की सलाह बेहद अजीब और बेबुनियाद लगती है. ऐसे में उनका विरोध करने की बजाए उस सलाह को फॉलों करें. अनुभव का नतीजा हमेशा सही होगा.

Web Title : Keep these things in mind before starting a career

ibc-24