रायपुर News

गर्मी के तेवर और होंगे प्रचंड

Last Modified - May 17, 2017, 12:24 pm

देश भर के कई इलाकों के साथ-साथ छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी ने हाहाकार मचा दिया है.. छत्तीसगढ़ में अगले 48 घंटों तक सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि सूरज के प्रचंड तेवर अगले दो दिन जारी रहेंगे.. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिए प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के ज्यादातर इलाके लू की चपेट में हैं।  रायपुर में अधिकतम पारा 45.6 डिग्री पर दर्ज किया गया है. तो वहीं बिलासपुर समेत उत्तरी छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में पारा 47 डिग्री तक पहुंच गया है। 

कोरबा में 46, दुर्ग में 44.6, रायगढ़ और अंबिकापुर में 44, पेंड्रा रोड में 43.5, राजनांदगांव में 42.2 और जगदलपुर में 39.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान की ओर से लगातार गर्म हवाएं छत्तीसगढ़ की तरफ आ रही हैं। चूंकि अभी कोई सिस्टम नहीं बन रहा है ऐसे में तापमान में और बढ़ोतरी होगी और आने वाले दो-तीन दिनों में गर्मी के कई रिकॉर्ड भी टूट सकते हैं। 

हालांकि इस तेज गर्मी के चलते आने वाले कुछ दिन शाम के वक्त कई जगहों पर आंधी बारिश के भी हालात बन सकते हैं। इस प्रचंड गर्मी से मरीज भी बढ़ गए हैं। कई जिलों में स्वास्थ्य विभाग ने लू के इलाज के लिए अलग से निर्देश जारी किए हैं। अमूमन मई में पारा वैसे भी तेज रहता है। लेकिन केंद्रीय मौसम विभाग ने पहले ही मई के महीने में पिछले सालों की तुलना में औसत से एक डिग्री ज्यादा तापमान रहने की चेतावनी दी थी। ऐसे में जरूरत है कि लोग भीषण गर्मी से बचने के तरीके अपनाएं।

 

Trending News

Related News