News

गुजरात में हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद राज्यसभा चुनाव जीते अहमद पटेल

Last Modified - August 9, 2017, 11:13 am

गुजरात की तीन राज्यसभा सीटों की वोटिंग के बाद काउंटिंग को लेकर पूरी रात हाईवोल्टेज ड्रामा चला। कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियों ने चुनाव को लेकर आपत्ति जताते हुए आधी रात के बाद तक दो-दो बार चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाया। आखिरकार काउंटिंग सियासी शह-मात का ये खेल रात दो बजकर नौ मिनट पर तीनों सीटों के नतीजों के ऐलान के साथ खत्म हुआ। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को जीत मिली, वहीं कांग्रेस के अहमद पटेल को भी विवादों के बीच विजयी घोषित किया गया। काफी अरसे बाद कांग्रेसी खेमे में जश्न और लंबे वक्त के बाद भाजपाई खेमे में खामोशी.

गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों को लेकर हुई वोटिंग के बाद करीब दस घंटे तक चला हाई वोल्टेज ड्रामा रात करीब दो बजे अहमद पटेल की जीत के साथ खत्म हुआ। दरअसल, भाजपा और कांग्रेस के बीच मंगलवार को सुबह नौ बजे वोटिंग से पहले ही शह और मात का खेल शुरू हो गया था। वोटिंग के खत्म होने के बाद शाम 5 बजे काउंटिंग शुरू होने वाली थी। लेकिन शुरू हो गया बवाल। कांग्रेस ने अपनी ही पार्टी के दो विधायकों भोलाभाई, राघवजी पटेल पर आरोप लगाया कि उन्होंने वोटिंग के बाद बैलेट पेपर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को दिखाए। मामला चुनाव आयोग के पास पहुंचा, तो भाजपा ने आपत्ति जताते हुए कहा कि कांग्रेस राज्यसभा का चुनाव रद्द कराना चाहती है। रात 10 बजे तक कांग्रेस और भाजपा के विधायक दो-दो बार चुनाव आयोग पहुंचे और शिकायत दर्ज कराई।

रात साढ़े ग्यारह बजे चुनाव आयोग ने वोटिंग के दौरान की वीडियो फुटेज देखा। फिर अपना फैसला सुनाते हुए कांग्रेस के दोनों बागी विधायकों का वोट चुनाव आयोग ने रद्द किया। सात घंटे देरी से काउंटिंग शुरू हो पाती, इससे पहले ही भाजपा ने वीडियो फुटेज सार्वजनिक करने की मांग करते हुए काउंटिंग रूकवा दी। मामला एक बार फिर चुनाव आयोग के पास पहुंचा। लेकिन चुनाव आयोग ने दूसरी बार काउंटिंग शुरू करने के निर्देश दिए। रात एक बजकर 35 मिनट पर काउंटिंग दोबारा शुरू हुई और कुछ ही देर बाद दो बजे अहमद पटेल के 44 वोटों के साथ जीतने का ऐलान हो गया। अहमद पटेल ने जीत के बाद ट्वीटर पर लिखा- सत्य मेव जयते, तो कांग्रेसी नेताओं को एक बार फिर भाजपा को घेरने का मौका मिल गया। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की दो सीटों की जीत के बावजूद भाजपा जश्न नहीं मना सकी। उस पर एक अहमद पटेल की जीत भारी पड़ी।

Trending News

Related News